ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी गैस परियोजना की सौगात, 129 जिले होंगे लाभान्वित
By Deshwani | Publish Date: 22/11/2018 5:37:34 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी गैस परियोजना की सौगात, 129 जिले होंगे लाभान्वित

नई दिल्लाी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता के लिए शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं को हरी झंडी दिखा दी है। उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन से ही बुलंदशहर में भी सीएनजी व पीएनजी परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना से 129 जिलों को लाभ मिलेगा।

 
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मुख्य फोकस लोगों तक गैस की आपूर्ति करना है। इससे 2 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। हमें दुनिया को यह दिखाना है कि बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए भी विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि 2014 तक देश में 13 करोड़ LPG कनेक्शन दिए गए थे, यानी 60 साल में 13 करोड़ कनेक्शन। देश में सारे संसाधन वही हैं, लोग वही हैं, लेकिन पिछले 4 साल में लगभग 12 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
 
मोदी ने कहा कि घरेलू गैस कवरेज का जो दायरा 2014 के पहले सिर्फ 55% था, अब बढ़कर लगभग 90% हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर मैं कहूं कि साल 2014 में देश के लोगों ने सिर्फ सरकार ही नहीं बदली, बल्कि सरकार की कार्यशैली, कार्य संस्कृति और योजनाओं को लागू करने का तरीका भी बदल दिया है तो गलत नहीं होगा। 
 
बता दें कि यह परियोजना 300 करोड़ की लागत से शुरू होगी, जिसके तहत पीएनजी गैस पाइपलाइन बिछाने का काम शहर-शहर किया जाएगा। इस परियोजना की जिम्मेदारी इंडियन अॉयल और अदानी ग्रुप को मिली है। कंपनी को बुलंदशहर के अलावा अलीगढ़ और हाथरस को भी कमान मिली है। परियोजना के अंतर्गत 129 जिलों में 65 भौगोलिक क्षेत्रों में काम की शुरुआत होगी। इसमें अगले 8 वर्षों में करीब 1.43 लाख घरेलू पीएनजी कनेक्शन, 46 सीएनजी पंपों की स्थापना और 1662 इंच-किलोमीटर पाइप लाइन शामिल है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS