ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अयोध्या में आज मनेगी दिवाली, 3.35 लाख दीये की रोशनी में नहाएगी राम की नगरी
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2018 11:22:57 AM
अयोध्या में आज मनेगी दिवाली, 3.35 लाख दीये की रोशनी में नहाएगी राम की नगरी

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आज भव्य दिवाली समारोह का आयोजन किया जाएगा। सरयू नदी के दोनों तट पर 3.35 लाख दीये जलाकर पूरी अयोध्या को जगमग किया जाएगा। इस आयोजन में हिस्सा दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक मुख्य अतिथि होंगी। उनके स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं। सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है। मालूम हो कि अयोध्या में हिंदूओं के अराध्य भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है।

 
नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं। दिवाली समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वालीं किम के स्वागत में आज दीये जलाए जाएंगे। इतने अधिक दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है।
 
अयोध्या की मुख्य सड़कें जगमग करती रोशनियों से नहाई हुई हैं। कार्यक्रम के लिए कई इमारतों को रोशनी से सजाया गया है। कार्यक्रम आयोजित कर रही टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘नदी के दोनों तटों पर कल करीब 3.35 लाख दीये जलाने की योजना है। अवध विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के छात्र और अन्य लोग इन दीयों को जलाने आए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘विश्वविद्यालय के कई छात्र नदी के तटों पर रामायण थीम पर रंगारंग रंगोलियां भी तैयार कर रहे हैं।’
 
किम चार दिन की यात्रा पर  भारत पहुंचीं. सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जबकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किम से मुलाकात की। दिल्ली से रवाना होने के बाद किम लखनऊ पहुंचीं, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। आज किम ‘चिकनकारी’ करने वाले कारीगरों से मुलाकात करेंगी और फिर अयोध्या में स्मारक के भूमि पूजन समारोह एवं दीपोत्सव में शामिल होंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS