ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
रूस और भारत की S-400 डील से डरा पाकिस्तान, बना रहा ब्लास्ट प्रूफ मिसाइल टनल
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2018 3:38:21 PM
रूस और भारत की S-400 डील से डरा पाकिस्तान, बना रहा ब्लास्ट प्रूफ मिसाइल टनल

नई दिल्‍ली। भारत और रूस के बीच हुए S-400 एयर डिफेन्स सिस्टम डील से डरे पाकिस्तान ने नए तरीके से अपनी रक्षा तैयारिया शुरू कर दी है। भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी के एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने अपनी मिसाइल्स के लिए जहां कई नए लॉच पैड बनाने शुरू कर दिए हैं, वहीं अपनी मिसाइलों को भारतीय हवाई हमले से बचाने के लिए पाकिस्तान ने नए ब्लास्ट प्रूफ टनल  बनाए हैं। इन टनल की सबसे खास बात यह है की इन पर हवाई हमले का कुछ खास असर नहीं होता, जिससे इनमे मौजूद मिसाइलें नष्ट नहीं होंगी।

 
भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने अपने परमाणु जखीरे को सरगोधा के कैराना हिल्स में छि‍पाना शुरू कर दिया है। इन परमाणु मिसाइलों को छुपाने के लिए ब्लास्ट प्रोटेक्शन टनल भी बनाया गया है, जिससे भारत के एयर डिफेन्स सिस्टम को चकमा दिया जा सके। सरगोधा में पाकिस्तान अपने कई परमाणु टेस्ट कर चुका है और यह पाकिस्तान के परमाणु टेस्ट का सबसे सीक्रेट लोकेशन है। पाकिस्तान नए-नए लोकेशन पर अपनी मिसाइल्स को तैनाती की प्लानिंग कर रहा है, जिससे भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ये अंदाज़ा न लगा सकें की पाकिस्तान के मिसाइल्स की लोकेशन कहां-कहां है।
 
भारत सरकार ने रूस के साथ करीब 40 हज़ार करोड़ रुपए की पांच S-400 एयर डिफेन्स की डील की है, जिसे जरूरत पड़ने पर सेना अपने अलग-अलग थिएटर कमांड में तैनात करेगी। S 400 की पहली खेप अगले साल यानि 2019 से आनी शुरू हो जाएगी। S-400 की सबसे खास बात ये है कि ये मिसाइल 380 किलोमीटर दूर से आने वाली मिसाइल्स, जेट्स या ड्रोन को बड़े आराम से हवा में ही मार सकती है।
 
रिटायर्ड एयर कमोडोर बीएस सिवाच के मुताबिक, ''S-400 दुनिया का सबसे बेहतरीन एयर डिफेन्स सिस्टम है और पाकिस्तान की चिंता वाजिब है। ऐसे में पाकिस्तान को अपनी सुरक्षा तैयारियों  में बदलाव करना होगा। भारतीय सेना पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा से मजबूत रही है। हालांकि हम शांति प्रिय देश है और S-400 के आने से हमारी सुरक्षा तैयारियों को और बल मिलेगा।''
 
उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्तान के पास 20 फाइटर स्क्वार्डन हैं, जिसमे अमेरिका के एफ-16 फाइटर प्लेन से लेकर चीन के बने JF 17 जेट्स हैं। चीन के पास चौथी पीढ़ी के 800 फाइटर प्लेन समेत कुल 2400 फाइटर प्लेन हैं और कई मिसाइल्स हैं। ऐसे में S-400 पाकिस्तान और चीन से आने वाले किसी भी खतरे से बड़े आराम से निपट सकता है।
 
S-400 की सबसे खास बात यह है इसे जरुरत के हिसाब से एक जगह से दूसरी जगह बड़े आराम से ले जाया जा सकता है। ऐसे में पाकिस्तान भले ही अपनी मिसाइल्स को S-400 की मारक रेंज से दूर ले जाने की लाख कोशिश कर ले, लेकिन वो भारत के जवाबी करवाई से बच नहीं सकता।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS