ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सुरक्षा में चूक, ब्रह्मोस मिसाइल की यूनिट में काम कर रहा आईएसआई एजेंट गिरफ्तार
By Deshwani | Publish Date: 8/10/2018 6:55:13 PM
सुरक्षा में चूक, ब्रह्मोस मिसाइल की यूनिट में काम कर रहा आईएसआई एजेंट गिरफ्तार

नई दिल्ली। देश के सुरक्षा प्रतिष्ठान की एक बड़ी चूक सामने आई है। महाराष्ट्र के नागपुर स्थित ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट से सोमवार को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) से जुड़े एक जासूस को गिरफ्तार किया गया। आरोपी का नाम निशांत अग्रवाल है। वह ब्रह्मोस एयरोस्पेस सेंटर में काम करता है और उस पर मिसाइल यूनिट से जुड़ी तकनीकी एवं महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारियां पाकिस्तानी और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को देने का आरोप है। 

 
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने संयुक्त अभियान चलाकर निशांत को गिरफ्तार किया।  एक टीम रविवार रात से उस पर नजर रखे हुई थी और सोमवार सुबह उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वह पिछले चार साल से डीआरडीओ की नागपुर यूनिट में काम कर रहा है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रूस के एनपीओएम का संयुक्त उपक्रम है। पिछले वर्ष इसने हथियार प्रणाली के आधुनिक संस्करणों का परीक्षण किया था। 
 
ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। यह आवाज की गति से करीब तीन गुना गति से हमला करने में सक्षम है। इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। यह कम ऊंचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह राडार की आंख से बच जाती है। यह मिसाइल भूमिगत परमाणु बंकरों, कमान एंड कंट्रोल सेंटर्स और समुद्र के ऊपर उड़ रहे विमानों को दूर से ही निशाना बनाने में सक्षम है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS