ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
गुजरात: हमले के डर से पलायन कर रहे उत्तर भारतीय मजदूर, सरकार से मांगी मदद
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2018 5:00:00 PM
गुजरात: हमले के डर से पलायन कर रहे उत्तर भारतीय मजदूर, सरकार से मांगी मदद

नई दिल्ली। गुजरात के उत्तरी जिले साबरकांठा में 14 माह की एक बच्ची से रेप के मामले को लेकर विवाद बढ गया है। गैर-गुजराती लोगों पर हमले की कई घटनाओं के डर से उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के लोग दोबारा अपने राज्य भागने को मजबूर हो गए हैंं। इस हिंसा के पीछे ठाकोर समुदाय का हाथ बताया जा रहा है। हालांकि कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर ने सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उनका हिंसा की घटनाओं से कोई लेना देना नहीं है ।

 
बता दें कि पीड़ित परिवार गुजरात के ठाकोर समुदाय से ताल्लुक रखता है, जिसके बाद हिंसा के ज्यादातर मामलों में ठाकोर समुदाय के लोगों का नाम सामने आया है। अल्पेश ने कहा कि हिंसा की इन घटनाओं के पीछे जो भी लोग हैं, वह उनसे शांति की अपील करते हैं। इनमें हमारे समुदाय के और ठाकोर सेना के सदस्य भी हो सकते हैं लेकिन इसके लिए हमारी तरफ से ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है। यह सिर्फ हमें और सेना को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है। 
 
गुजरात पुलिस के मुताबिक इस मामले में पांच जिलों से करीब 180 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो उत्तर प्रदेश और बिहार से आकर गुजरात में रहने वाले लोगों को निशाना बना रहे थे। 14 महीने की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में बिहार के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद राज्य के कई हिस्सों में जोरदार प्रदर्शन चल रहा है। 
 
गुजरात से गैर गुजरातियों के पलायन के पीछे सोशल मीडिया का सबसे बड़ा हाथ है। कथित रेप मामले के बाद सोशल साईट पर नफरत भरे पोस्ट वायरल किए गए जिसके बाद राज्य में हिंसा भडक गई।  गुजरात से पलायन कर रहे लोंगो ने बिहार सरकार से भी इस मामले में मदद की गुहार लगाई है। चंपारण के बगहा, नरकटियांगज, बेतिया, रामनगर समेत अन्य शहरों के मजदूरों ने एसडीएम समेत अन्य से संपर्क साधा और अपनी सकुशल घर वापसी की गुहार लगाई। मजदूरों ने कहा कि उनके पास भोजन और किराये के लिए पैसे नहीं हैं, बाहर निकलने पर हमले हो रहे हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS