ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पढ़ाई के लिए जान जोखिम में डाल, पेड़ के तने से नदी पार करते हैं बच्चे
By Deshwani | Publish Date: 4/10/2018 10:36:40 AM
पढ़ाई के लिए जान जोखिम में डाल, पेड़ के तने से नदी पार करते हैं बच्चे

नई दिल्ली। विकासशील देश भारत में आज भी कई राज्य बुनियादी सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं। खासकर सड़क और शिक्षा के मामले में राज्यों की स्थिति किसी से छुपी हुई नहीं है। देश में कई राज्य आज भी ऐसे हैं, जहां पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए बच्चों को नदियां और नालों को पार करना पड़ रहा है।
 
दरअसल, असम का दलगांव भी बुनियादी कमियों से जूझ रहा है। यहां पर बच्चों को स्कूल जाने के लिए सड़क तो दूर नदी पार करने के लिए एक नांव तक नसीब नहीं है। दलगांव में बच्चे स्कूल जाने के लिए अपनी जान हथेली पर रखते हैं और फिर केले के तने का सहारा लेते हैं। स्कूल जाने के लिए कंधों पर बस्ता टांग बच्चे पहले सड़क से नदी तक आते हैं और स्कूल जाने के लिए केले के तने पर बैठकर आगे का रास्ता तय करते हैं। 
 
केले के तने पर बैठकर बच्चों के स्कूल पहुंचने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ बच्चे केले के तने पर बैठकर पार कर रहे हैं तो कुछ माता-पिता बच्चों को कंधे पर बैठाकर स्कूल ले जाने के लिए मजबूर हैं। बच्चों के इस तरह स्कूल जाते हुए देखकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाएंगे। देखिए बच्चों के नदी पार करने का वीडियो।
 
उल्लेखनीय है कि असम में बच्चों के ऐसे स्कूल जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। कुछ वक्त पहले ही प्रदेश के विश्वनाथ जिले में नदी पार करने के लिए बच्चे अल्मुनियम के पतीले (तसला) का सहारा ले रहे थे। इस वीडियो में बच्चे पतीले में बैठकर उसी में अपनी किताबों का बैग रखकर हाथ को पतवार की तरह चलाते हुए नदी पार करके स्कूल जाते हुए दिखाई दे रहे थे। असम के तमाम जिलों में बच्चों के ऐसे स्कूल जाने का वीडियो सामने आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की ओर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS