ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सामने आया नीरव मोदी का 'झूठ', PNB घोटाले की रकम यहां की थी इस्तेमाल
By Deshwani | Publish Date: 1/10/2018 11:54:44 AM
सामने आया नीरव मोदी का 'झूठ', PNB घोटाले की रकम यहां की थी इस्तेमाल

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने 4 देशों में नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में ईडी ने 5 विदेशी बैंक खाते को जब्त किया है, जिसमें 278 करोड़ रुपए की संपत्ति जमा थी। इसके अलावा कुछ ज्वेलरी और मुंबई का घर भी सीज किया गया है। खास बात यह है कि इस कार्रवाई में एक बड़ा खुलासा हुआ है। ईडी को दरअसल यह पता लग गया है कि पंजाब नेशनल बैंक से किए गए घोटाले की रकम का इस्तेमाल नीरव मोदी ने कहां किया है।
 
13400 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल घोटाले में ईडी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। ईडी ने जानकारी दी है कि नीरव मोदी ने घोटाले की रकम का इस्तेमाल लंदन और अमेरिका में किया था। घोटाले की रकम से यहां प्रॉपर्टी खरीदी गई थी। खास बात यह है कि नीरव मोदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद भी करोड़ों के जेवरात हॉन्ग-कॉन्ग भेजे गए थे। इस मामले में कार्रवाई करते हुए ईडी ने 637 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति अटैच की है। 
 
ईडी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कार्रवाई के दौरान नीरव मोदी से संबंधित 216 करोड़ रुपए की दो अचल संपत्ति अटैच की हैं। इसके अलावा लंदन के मैराथन हाऊस में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी का लगभग 57 करोड़ रुपये का फ्लैट अटैच किया गया है। सिंगापुर में पू्र्वी मोदी और मंयक मेहता का बैंक खाता अटैच किया गया है। इस खाते में 44 करोड़ रुपये की राशि जमा थी। ये खाता ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड की एक कंपनी के नाम पर था। नीरव मोदी और पूर्वी मोदी से संबंधित पांच अन्य खाते भी अटैच किए गए हैं। इन खातों में 278 करोड़ रुपये का बैंलेस मौजूद था।
 
नीरव मोदी के ठिकानों का पता लगाने में जुटी ईडी को बड़ी कामयाबी तब हाथ लगी जब दक्षिण मुंबई में पूर्वी मोदी का घर भी सीज कर दिया गया। साउथ मुंबई में विकसित इस फ्लैट की कीमत करीब 19।5 करोड़ रुपये है, इसे ईडी ने अपने कब्जे में कर लिया है।
 
ईडी ने कार्रवाई के दौरान हॉन्ग-कॉन्ग से 22 करोड 69 लाख की ज्वेलरी वापस मंगाई है। इस ज्वेलरी को भी ईडी ने सीज कर दिया है। ज्वेलरी की कीमत को कागजों में 85 करोड़ रुपए दिखाया गया था। नीरव मोदी ने यह अचल संपत्तियां साल 2017 में खरीदी थी। ईडी को शक है कि ये संपत्तियां घोटाले के पैसे से खरीदी गई थी। आपको बता दें, कुछ दिन पहले ही ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ पांच अलग-अलग अटैचमैंट आदेश जारी किए थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS