ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इंडोनेशिया में सुनामी के बाद अब भूख से हुए बुरे हाल, दुकानें लूट रहे हैं लोग
By Deshwani | Publish Date: 1/10/2018 11:46:29 AM
इंडोनेशिया में सुनामी के बाद अब भूख से हुए बुरे हाल, दुकानें लूट रहे हैं लोग

पालू (इंडोनेशिया)। इंडोनेशिया में भूकंप और इससे पैदा हुई सूनामी की वजह से मरनेवालों की संख्या 800 के पार चले जाने के बाद प्रशासन ने इस प्राकृतिक आपदा के बाद बीमारियों के फैलाव को रोकने के लिए जल्द से जल्द शवों को दफनाने की तैयारी शुरू कर दी है। दफनाने की प्रक्रिया सोमवार शाम से शुरू होगी। इस बीच, कई लोग अब भी ध्वस्त इमारतों के बीच फंसे हुए हैं। भूकंप और सूनामी से मरने वालों की संख्या 830 के पार हो चुकी है। इधर भूकंप और सुनामी के बाद प्रभावित हिस्सों में खाने पीने की चीजों का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में यहां के लोग दुकानें और सार्वजनिक संपत्ति को लूट रहे हैं।
 
शुक्रवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे पैदा हुई सूनामी से समुद्र का पानी पालू में घुस आया था। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रहो ने बताया, “हताहतों की संख्या अभी बढ़ती रहेगी। हम मृतकों को एक साथ दफना रहे हैं ताकि बीमारियों के फैलाव को रोका जा सके।' ऐसी आशंका है कि क्षतिग्रस्त सुलावेसी द्वीप में यह संख्या बढ़ सकती है। देश में यह प्रश्न बार-बार उठ रहा है कि अग्रिम सूनामी चेतावनी प्रणाली क्यों नहीं वर्षों से काम कर रही है।
 
भूकंप और सुनामी के बाद जीवित बचे लोग खाने-पीने की चीजों के लिए दुकान लूट रहे हैं। लेकिन पुलिसकर्मी उन्हें नहीं रोक रहे। पालू में एक व्यक्ति ने बताया, ‘कोई सहायता नहीं है, हम भूखे हैं। हमारे पास दुकानें लूटने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि हमें भोजन चाहिए।'
 
आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि सुनामी चेतावनी प्रणाली अगर काम करती तो ज्यादा लोगों की जानें बचाई जा सकती थी, लेकिन पैसे की कमी की वजह से छह साल से वह काम नहीं कर रहा है। इंडोनेशिया के उप-राष्ट्रपति यूसुफ कल्ला ने बताया कि दूर-दराज के क्षेत्रों में मृतकों की संख्या 1000 तक पहुंच सकती है, क्योंकि अभी तक कई स्थानों तक पहुंच नहीं सके हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS