ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
गृहमंत्री राजनाथ को मिलेगी एडवांस सिक्योरिटी लाइजन, परछाई की तरह साथ रहेगी एनएसजी
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2018 3:45:13 PM
गृहमंत्री राजनाथ को मिलेगी एडवांस सिक्योरिटी लाइजन, परछाई की तरह साथ रहेगी एनएसजी

नई दिल्ली। नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित देश के चुनिंदा वीआईपी को टॉप सुरक्षा घेरा प्रदान करती है। वहीं एनएसजी ने अब एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) की तर्ज पर अपने प्रोटोकोल और सुरक्षा कवच को और उन्नत किया है। सूत्रों के मुताबिक एनएसजी ने ‘क्लोज प्रोटेक्शन फोर्स’ (सीपीएफ) प्रोटोकोल अपनाया है जो पूरी तरह से इसके अभ्यास को एक नया आयाम देगा। नई सुरक्षा के तहत ब्लैक कैट कमांडों के जेड प्लस सुरक्षा घेरे से वीआईपी और भी बेहतर तरीके से सुरक्षित रहेंगे। इस बदलाव के साथ ही एनएसजी कमांडो अब वीआईपी को उस समय भी घेरे रखेंगे जब वे किसी सार्वजनिक स्थल पर भी होंगे।

 
उल्लेखनीय है कि पहले कमांडो वीआईपी को मोबाइल के जरिए भी सुरक्षा देते थे वे एक-दूसरे को फोन पर अलर्ट कर देते था, इतना ही जहां -जहां मंत्री चलते थे कमांडो उनके साथ होती थी लेकिन अब नेता सुराक्षा घेरे में होंगे। एसपीजी भी वीआईपी की परछाई की तरह ही सार्वजनिक स्थल के बाहर और अंदर उन्हें सुरक्षा प्रदान करते हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक वीआईपी सुरक्षा के ‘ब्लैक बुक’ में बदलाव विशिष्ट लोगों को पेश आ रहे खतरों को ध्यान में रखकर किए गए हैं। 
 
केंद्रीय गृह मंत्री से लेकर नक्सल और उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी एनएसजी सुरक्षा प्रदान की जाती है। वीआईपी सुरक्षा कमांडो के पास अब आधुनिक और हाथ से पकड़ने वाला बैलिस्टिक शिल्ड, सुरक्षित काले चश्मे और डिजिटल कम्युनिकेशन डिवाइस होंगे। सूत्रों ने बताया कि एनएसजी ने पहली बार गृह मंत्री के लिए एडवांस सिक्योरिटी लाइजन  शुरू की है। इसके तहत गृह मंत्री के किसी स्थान पर पहुंचने से पहले ही उसकी अच्छी तरह जांच होगी। जरूरत के आधार पर अन्य को भी यह सुरक्षा कवच मिलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS