ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पीएम नरेंद्र मोदी की समिति ने Railway के प्रस्ताव को दी मंजूरी, इस राज्य में बड़े पैमाने पर बढ़ेंगे रोजगार
By Deshwani | Publish Date: 28/9/2018 11:25:06 AM
पीएम नरेंद्र मोदी की समिति ने Railway के प्रस्ताव को दी मंजूरी, इस राज्य में बड़े पैमाने पर बढ़ेंगे रोजगार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत्तीसगढ़ स्थित कटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच 294.53 किलोमीटर की नई ब्रॉडगेज विद्युतीकृत रेल लाइन को मंजूरी प्रदान कर दी। इस परियोजना से छत्‍तीसगढ़ के कोरबा, बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम तथा राजनांदगांव जिलों को लाभ मिलेगा। इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर औद्योगिक विकास संभव हो सकेगा। रेल मंत्रालय तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार की इक्विटी भागीदारी के साथ परियोजना की अनुमानित लागत 5950.47 करोड़ रुपये है। यह अपनी तरह की पहली परियोजना है और इसे राज्‍य संयुक्‍त उद्यम मार्ग से चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।
 
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस परियोजना से छत्तीसगढ़ के अछूते क्षेत्रों के लिए औद्योगिक विकास का द्वार खुल जाएंगे। इससे हावड़ा मुंबई मार्ग के व्‍यस्‍त झरसुगुडा-नागपुर सेक्‍शन से माल की आवाजाही होगी और रेलगाड़ियों को बिलासपुर-चांपा तथा दुर्ग स्‍टेशनों के व्‍यस्‍त यार्डों से नहीं गुजरना होगा।
 
यह परियोजना वर्तमान झरसुगुड़ा-नागपुर मार्ग पर भीड़ कम करेगी साथ ही एसईसीआर के पश्चिम की ओर जाने वाले यातायात को तेज मार्ग उपलब्‍ध कराएगी। छत्‍तीसगढ़ रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (सीआरसीएल) रेल मंत्रालय तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार की 49:51 अनुपात का संयुक्‍त उद्यम है, जिसे कंपनी अधिनिमय 2013 के अंतर्गत कंपनी का रूप दिया गया है। रेल मंत्रालय और छत्‍तीसगढ़ सरकार संयुक्‍त रूप से विभिन्‍न राज्‍यों में रेल परियोजनाओं की पहचान, संसाधन एकत्रीकरण और निगरानी करेंगी। इसके लिए सीआरसीएल ने एक विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS