ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दिल्ली में ऊफान पर यमुना नदी, हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी​
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2018 11:13:27 AM
दिल्ली में ऊफान पर यमुना नदी, हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी​

नई दिल्ली। दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब में पिछले तीन दिनों से रूक-रूक कर हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश के कारण हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज में जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। बढ़ते जलस्तर के कारण हथिनी कुंड बैराज से पानी को यमुना नदी में छोड़ा गया है। बुधवार (26 सितंबर) को हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में 28, 253 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। 
 
हथिनी कुंड से पानी छोड़े जाने के कारण यमुना नदी के जलस्तर में इजाफा हुआ है। यमुना में जलस्तर बढ़ने के कारण युमना ब्रिज यानी की लोहे का पुल पर आवाजाही को फिलहाल धीरे कर दिया है। हालांकि ऐहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से निचले इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है। 
 
यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ते रहने पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर पुराने पुल पर यातायात बंद करने का आदेश जारी किया गया। अधिकारियों के अनुसार यमुना बुधवार 205।5 मीटर पर बह रही थी और खतरे का निशान 204।83 मीटर है।
 
आम बोलचाल में इसे लोहे का पुल कहा जाता है और यह सड़क-सह रेल पुल है। दिल्ली-हावड़ा लाइन का यह पुल 150 साल से भी अधिक समय पहले बना था। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, ‘जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण बाढ़ का खतरा है, यमुना तल में निचले इलाकों में पानी भर गया। ऐसे में जान-माल का नुकसान हो सकता है।’ 
 
सेवानिवृत जज पुत्तासामी समेत कई अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर आधार कानून की वैधानिकता को चुनौती दी है। याचिकाओं में विशेषतौर पर आधार के लिए एकत्र किए जाने वाले बायोमेट्रिक डाटा से निजता के अधिकार का हनन होने की दलील दी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS