ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियो गुतारेस का अक्तूबर में भारत दौरा
By Deshwani | Publish Date: 22/9/2018 11:32:51 AM
संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियो गुतारेस का अक्तूबर में भारत दौरा

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस अगले महीने अक्तूबर की पहले सप्ताह में भारत की यात्रा पर आ रहें हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। संयोगवश, उनकी यात्रा महात्मा गांधी की 150 जयंती का कार्यक्रम शुरू होने पर होगी।
 
महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि गुतारेस एक अक्तूबर को नयी दिल्ली पहुंचेंगे। इस दौरान एक अक्तूबर को गुतारेस औपचारिक रूप से नयी दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र भवन का उद्घाटन करेंगे। दो अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र महासचिव महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र में हिस्सा लेंगे।
 
अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से तीन अक्तूबर को मुलाकात करेंगे। हक के अनुसार एंतोनियो गुतारेस राजधानी दिल्ली में  ‘वैश्विक चुनौती, वैश्विक समाधान’ विषय पर इंडिया हैबिटैट सेंटर में व्याख्यान में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के साथ भाग लेंगे। साथ हीं अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की महासभा की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 
 
तीन अक्तूबर की दोपहर वह अमृतसर में स्वर्ण मंदिर की यात्रा करेंगे और चार अक्तूबर को न्यूयॉर्क वापस लौट जाएंगे। गुतारेस ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर निर्वाचन से पहले जुलाई 2016 में भारत की यात्रा की थी। उस दौरान उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी।
 
गुतारेस की अमृतसर में स्वर्ण मंदिरकी यात्रा के बारे में पूछे गए सवाल पर महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि उनकी यात्रा नितांत निजी है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर वह पवित्र सिख धार्मिक स्थल को देखना चाहते थे। यह पूछे जाने पर कि अगर गुतारेस से 1984 के सिख दंगों के बारे में सवाल पूछा गया तो हक ने कहा कि इस पर कुछ भी कहना ‘जल्दबाजी’ होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS