ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पाकिस्तान के हनीट्रैप में फंसा एक और भारतीय जवान, ISI के लिए करता था जासूसी, गिरफ्तार
By Deshwani | Publish Date: 20/9/2018 10:51:52 AM
पाकिस्तान के हनीट्रैप में फंसा एक और भारतीय जवान, ISI के लिए करता था जासूसी, गिरफ्तार

नई दिल्ली/नोएडा/लखनऊ। यूपी एटीएस ने हनीट्रैप के मामले में बीएसएफ जवान अच्युतानंद मिश्रा को गौतमबुद्धनगर (नोएडा) से गिरफ्तार किया है। वो फेसबुक से महिला से दोस्ती कर गोपनीय जानकारी आतंकी संगठन आईएसआई को लीक करता था। गिरफ्तार जवान मूलरूप से मध्यप्रदेश के रीवा जनपद का रहने वाला है। यूपी एटीएस की नोएडा यूनिट ने उसे गिरफ्तार किया है। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि बीएसएफ का जवान अच्युतानंद मिश्रा सोशल मीडिया पर एक विदेशी महिला के नाम से बनाए गए फर्जी फेसबुक आईडी से दोस्ती करके उसको स्शस्त्र बलों की सारी जानकारी देता था। उसने शुरुआती पूछताछ में अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बीएसएफ और सेना के प्रशिक्षण केन्द्रों की सूचनाएं व खुफिया जानकारी देने की बात कबूली है।
 
यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने बुधवार (19 सितंबर) को प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया कि एटीएस ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की एजेंट के साथ गोपनीय सूचनाएं साझा करने के आरोप में बीएसएफ के कांस्टेबल अच्युतानंद मिश्रा को बुधवार को गौतमबुद्ध नगर के नोएडा सेक्टर-18 से गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में रीवा के रहने वाले अच्युतानंद मिश्रा को देश की गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं आईएसआई के साथ साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 
 
सिपाही अच्युतानंद साल 2006 में बीएसएफ में भर्ती हुआ था और साल 2016 में उस वक्त हनीट्रैप का शिकार हुआ, जब उसने खुद को सेना का रिपोर्टर बताने वाली महिला से फेसबुक पर दोस्ती की। आरोपी सिपाही ने उस महिला मित्र का नाम अपने फोन पर 'पाकिस्तानी दोस्त' के नाम से सेव किया है और उसकी बातों में आकर कई गोपनीय सूचनाएं (यूनिट की लोकेशन, शस्त्र गोला बारूद का विवरण, बीएसएफ परिसर के फोटो और वीडियो) देना शुरू कर दिया। 
 
इस बारे में मिलेट्री इंटेलीजेंस की चंडीगढ़ इकाई ने एटीएस को सूचना दी थी। जिसके बाद 17 और 18 सितम्बर को नोएडा में एटीएस और बीएसएफ के अधिकारियों ने उससे पूछताछ की और उसके डाटा को एक्सट्रैट किया, जिसके आधार पर मिश्र को आफिशियल सिक्रेट एक्ट के तहत गलत पाया गया। 
 
डीजीपी ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में मिश्र ने अपना जुर्म स्वीकार किया है कि उसने बीएसएफ और सेना की सूचनाएं आईएसआई को दी हैं। उन्होंने बताया कि मिश्र के बैंक के खातों को भी खंगाला जा रहा है। इससे पता चलेगा कि मिश्र ने सूचनाएं साझा करने के बदले आईएसआई से धन लिया है या नहीं। उन्होंने कहा कि मिश्र के खिलाफ देशद्रोह सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया जाएगा।
 
वहीं आईजी असीम अरुण ने बताया कि पकड़ा गया सिपाही पाकिस्तानी नम्बर पर व्हाट्सएप से काफी समय से चैट कर रहा था। चैटिंग में उसे धर्म परिवर्तन और कश्मीर पर भारत विरोधी बात कह कर प्रभावित भी किया जा रहा था। उसकी फेसबुक आईडी और मोबाइल से कई और साक्ष्य मिले हैं। उसके नेटवर्क के बारे में पता किया जा रहा है। 
 
उन्होंने बताया कि सिपाही को लखनऊ में न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और रिमांड पर लेकर पूछा जाएगा कि इस नेटवर्क में और कौन-कौन लोग शामिल हैं। जासूसी करने के लिए उसका मोटिवेशन क्या रहा, क्या उसे पैसा मिला। यह जानने के लिए उसके एकाउंट भी चेक किए जाएंगे। यही नहीं यह भी पूछा जाएगा कि उसने जो सूचनाए आईएसआई को दी, उससे कितना नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि हनी ट्रैप और जासूसी से बचने के लिए सशस्त्र बलों के सदस्यों को जागरूक किया जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS