ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
नोटबंदी में 10 बड़े बैंकों ने बदले थे नोट, राजनीतिक पार्टियों के इशारों पर हुआ सब ''खेल''
By Deshwani | Publish Date: 18/9/2018 11:25:29 AM
नोटबंदी में 10 बड़े बैंकों ने बदले थे नोट, राजनीतिक पार्टियों के इशारों पर हुआ सब ''खेल''

नई दिल्ली। देश के 10 बड़े डिस्टिक सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंकों का प्रबंधन बीजेपी, कांग्रेस, एनसीपी और शिव सेना के नेताओं के हाथ में है। वहीं अंग्रेजी के अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार इन कोऑपरेटिव बैंकों में नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर 500 और 1000 रुपये के नोट बदले गए।
 
रिपोर्ट के अनुसार नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंड (नाबार्ड) से आरटीआई के तहत मिली जानकारी के अनुसार नोटबंदी के दौरान देश में 370 डिस्टिक सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंकों में नोट बदले गए। इन बैंकों में 22270 करोड़ रुपये कीमत के 500 और 1000 के नोट बदले गए। इसमें से 18.82 फीसदी (4191.39 करोड़) रुपया मात्र 10 बड़े बैंकों में बदला गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन 10 बड़े बैंकों में से 04 बैंक गुजरात में स्थित हैं वहीं 04 महाराष्ट्र में स्थित हैं। एक बैंक हिमांचल प्रदेश व एक कर्नाटक में स्थित है।
 
आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार 745.59 रुपये कीमत के नोट अहमदाबाद डिस्ट्रिक कोऑपरेटिव बैंक में बदले गए। इस बैंक के निर्देशकों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शामिल हैं। वहीं इस बैंक के चेयरमैन भाजपा के नेता अजय भाई पटेल हैं। वहीं गुजरात में मौजूद दूसरा कोऑपरेटिव बैंक राजकोट में स्थित है। इसका नाम राजकोट डिस्ट्रिक कोऑपरेटिव बैंक है। इस बैंक के प्रमुख भाजपा के नेता गुजरात सरकार में जयेशभाई रडाडिया हैं। इस बैंक में 693.19 करोड़ रुपये बदले गए।
 
तीसरा कोऑपरेटिव बैंक जिसमें सबसे अधिक नोट बदले गए वो पुणे में स्थित है। इस बैंक का नाम पुणे डिस्ट्रिक कोऑपरेटिव बैंक है। यहां पर कुल 551.62 करोड़ रुपये कीमत के नोट बदले गए। इस बैंक के अध्यक्ष एनसीपी के पूर्व विधायक रमेश थोराट हैं। कांग्रेस की नेता अर्चना गारे इस बैंक की उपाध्यक्ष हैं। इस बैंक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीने अजीत पवार भी  निदेशक हैं। आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार नाबार्ड ने इन सभी 370 डिस्टिक सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंकों में नोट बदलने वाले लगभग 3115964 लोगों के कागजों की जांच की है। वहीं यह भी जानकारी मिली की ज्यादातर राज्यों में इस तरह के डिस्टिक सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंकों का नियंत्रण स्थानीय पार्टियों विशेष तौर पर सत्ता में मौजूद पार्टियों के नेताओं के हाथ में है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS