ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अबकी बार एनआरआई सम्मेलन वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा
By Deshwani | Publish Date: 16/9/2018 10:34:15 AM
अबकी बार एनआरआई सम्मेलन वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा

वाराणसी। अबकी बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा। प्रवासी भारतीय इलाहाबाद कुम्भ में भी शामिल होंगे। उनके लिए यूपी सरकार इलाहाबाद में व्यापक इंतजाम कर रही है। कुम्भ के बाद प्रवासी भारतीय दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भी शामिल होंगे। तीन दिन के इस आयोजन के लिए वाराणसी में भी व्यापक तौर पर तैयारी की जा रही है। पहली बार है कि बनारस के लोगो के घरों में भी प्रवासी भारतीय अतिथि के तौर पर रुकेंगे और उनकी मेहमाननवाजी का आनंद लेंगे।

 
हालांकि, बनारस में अलग से  एनआरआई  सिटी बनाई जाएगी, लेकिन जो लोग निजी आतिथ्य का आंनद लेना चाहेंगे उनके लिए बनारस के लोगों के घरों में भी इंतजाम होगा। 15 सितंबर से प्रवासी भारतीय दिवस का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कई देशों में रहने वाले  एनआरआई ने कुम्भ के चलते तारीख बदलने का अनुरोध किया था, लिहाजा इसबार का आयोजन 9 जनवरी की बजाए 21 जनवरी को हो रहा है ताकि ये लोग कुम्भ में भी शामिल हो सकें।
 
 
इस साल 15वां प्रवासी भारतीय दिवस है, जिसके लिए वेबसाइट का उद्घाटन 15 सितंबर को हुआ. लोकार्पण के समय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह मौजूद रहे। विदेश मंत्रालय हर बार के आयोजन के लिए सहयोगी प्रदेश चुनता है. इस बार यूपी को चुना गया है साथ ही सारे मुख्य कार्यक्रम वाराणसी में होंगे।
 
 
 
हालांकि, 9 जनवरी को हर साल की तरह दूतावास में कार्यक्रम होंगे। इस साल नार्वे के युवा सांसद हिमांशु गुलाटी मुख्य अतिथि होंगे साथ ही न्यूजीलैंड के सांसद चरणजीत बख्शी विशिष्ट अतिथि होंगे। 22 को पीएम मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे जिसमें मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ मुख्य अतिथि होंगे। 23 तारीख को समापन कार्यक्रम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में होगा। 24 जनवरी की रात को प्रवासी भारतीय स्पेशल ट्रेन से दिल्ली आएंगे और 25 को दिल्ली घूमेंगे और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस में शामिल होंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS