ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
23 सितंबर को सिक्किम को तोहफा देंगे पीएम मोदी, करेंगे एयरपोर्ट का उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 15/9/2018 4:39:02 PM
23 सितंबर को सिक्किम को तोहफा देंगे पीएम मोदी, करेंगे एयरपोर्ट का उद्घाटन

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को सिक्किम के पाकयोंग में राज्य के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। मुख्य सचिव ए के श्रीवास्तव ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शनिवार (15 सितम्बर) को बताया कि पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री पाकयोंग के सेंट जेवियर स्कूल मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री उसी दिन देर शाम को दिल्ली लौट जाएंगे।
 
नवनिर्मित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर स्थित है और इसके उद्घाटन के साथ यह सिक्किम देश के अन्य भागों से वायु मार्ग से सीधा जुड़ जाएगा। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी का यह दुसरा सिक्किम दौरा है। मुख्य सचिव ए के श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री के आगमन के सन्दर्भ में बातचीत के दौरान कहा की यह राज्य  के लोगो के लिए हर्ष का विषय हैं की प्रधानमंत्री दूसरी बार राज्य का दौरा कर रहे हैं।
 
एके श्रीवास्तव के अनुसार अब तक इस नवनिर्मित एयरपोर्ट का दो बार परीक्षण हो चुका है। परीक्षण दो दफा मार्च में महीने में हुआ है। प्रधानमंत्री के आगमन की सुचना की पुष्टि करते हुए उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय(सीएएम) ने प्रधानमंत्री के दौरे तथा हवाईअड्डे के उद्घाटन के बारे में राज्य सरकार को सुचना भेज दी है। मुख्य सचिव ने बताया कि 23 सितंबर को हवाईअड्डे के औपचारिक उद्घाटन के बाद यहां से अगले अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में विमानों का व्यावसायिक संचालन भी शुरू हो जाएगा।
 
उत्तर-पूर्वी भारत के कोने पर बसे सिक्किम राज्य 1975 में भारत का 22वां राज्य बना था। सिक्किम प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ राज्य है और इसकी सीमा भूटान,नेपाल ,तिब्बत और बंगाल से भी लगती है। सिक्किम के क्षेत्रफल का 35 प्रतिशत हिस्सा कंचनजंगा नेशनल पार्क में आता है।
 
गंगटोक एयरपोर्ट की शुरुआत होने के बाद सिक्किम भी भारत के आधुनिक राज्यों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। इस एयरपोर्ट की शुरुआत होने के बाद राज्य में पर्यटन क्षेत्र का विस्तार होगा।  इससे एम्प्लॉयमेंट के अलावा टूरिज्म से होने वाली आमदनी भी तेजी से बढ़ेगी। पिछले साल करीब 14 लाख पर्यटक सिक्किम घूमने आए थे। सिक्किम पर्यटन विभाग ने उम्मीद हैं की इस साल के अंत तक नार्थ-ईस्ट में स्थित सिक्किम में 20 लाख के पर्यटक पहुंचेंगे।
 
प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण सिक्किम में बौद्ध धर्म के वज्रयान शाखा के अनुयायी काफी संख्या में है और प्रसिद्ध च्वांग,लाबरंग और लाचेन मोनेस्ट्री भी वहां है। साथ हीं उत्तरी सिक्किम में चोलामु झील भी है जो विश्व की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर स्थित झीलों में एक हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS