ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जापान से 18 बुलेट ट्रेन खरीदेगा भारत! 7000 करोड़ का हो सकता है सौदा
By Deshwani | Publish Date: 6/9/2018 1:19:47 PM
जापान से 18 बुलेट ट्रेन खरीदेगा भारत! 7000 करोड़ का हो सकता है सौदा

नई दिल्ली। सरकार देश का पहला हाई स्पीड रेल कॉरिडोर साल 2022 से शुरू करने की तैयारी कर रही है। खबर है कि इसके लिए सरकार जापान से 18 बुलेट ट्रेन खरीदने की तैयारी कर रही है। यह सौदा 7,000 करोड़ रुपये का होगा और इसके तहत देश में ट्रेन के उत्पादन के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की शर्त भी शामिल है।

गौरतलब है कि देश का पहला हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर मुंबई से अहमदाबाद के बीच शुरू होगा। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, 508 किमी लंबे इस कॉरिडोर के लिए सरकार 18 बुलेट ट्रेन जापान से खरीदने जा रही है। इस कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन की स्पीड 350 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद है, यानी मुंबई से अहमदाबाद महज 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। अभी इस दूरी को तय करने में भारतीय रेल की गाड़ि‍यों से 7 घंटा और फ्लाइट से एक घंटा लगता है।

एक अधिकारी ने बताया, 'हम जापान से 18 शिंकनसेन ट्रेन का सेट हासिल करने जा रहे हैं। हर ट्रेन में 10 कोच होंगे और उनकी स्पीड 350 किमी प्रति घंटे की होगी।' बुलेट ट्रेन खरीदने के लिए सरकार जल्दी ही टेंडर जारी करेगी और जापानी कंपनियों से इसमें शामिल होने के लिए कहा जाएगा।  

इसके अलावा इंडियन रेलवे ने सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर देश में ही एक बुलेट ट्रेन एसेम्बलिंग यूनिट की स्थापना करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जापानी ट्रेन निर्माता कंपनियां कावासाकी और हिताची भारत में इस कारखाने की स्थापना कर सकती हैं। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत भारत में एसेम्बलिंग प्लांट स्थापित करने के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। गौरतलब है कि रेलवे ने बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण दिसंबर, 2018 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। जनवरी से निर्माण कार्य शुरू हो जाने की उम्मीद है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS