ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दो हफ्ते तक और टिकेगा मॉनसून, झारखंड समेत आठ राज्यों में सामान्य से कम व 27 राज्यों में सामान्य बारिश
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2018 2:27:23 PM
दो हफ्ते तक और टिकेगा मॉनसून, झारखंड समेत आठ राज्यों में सामान्य से कम व 27 राज्यों में सामान्य बारिश

नयी दिल्ली। इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बीते तीन महीनों के दौरान देश के आठ राज्यों को छोड़ कर अन्य राज्यों में बारिश का स्तर सामान्य रहा है। बारिश की कमी वाले राज्यों में हरियाणा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा पूर्वोत्तर के चार राज्य शामिल हैं, जबकि सिर्फ एक राज्य केरल में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक जून से एक सितंबर तक पूरे देश में सामान्य से महज छह प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गयी है। विभाग ने इस अवधि के दौरान देश में बारिश का सामान्य स्तर 721.1 मिमी रहने का अनुमान व्यक्त किया था, जबकि अभी तक 676.6 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने सितंबर में अभी लगभग 15 दिन तक इस मॉनसून के देश में सक्रिय रहने का अनुमान व्यक्त किया है। इस अवधि में विभिन्न राज्यों में सामान्य से तेज बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

विभाग के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा, झारखंड, लक्षद्वीप और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। कुल मिला कर 40 प्रतिशत हिस्से सूखे से जूझ रहे हैं। इन इलाकों में सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है। देश के 20 प्रतिशत जिलों में बाढ़ ने तबाही मचायी है। केरल में सर्वाधिक 2431 मिमी बारिश दर्ज की गयी है। 

यह सामान्य स्तर 1804.6 मिमी से 35 प्रतिशत अधिक है। वहीं, 27 राज्यों में इस अवधि में सामान्य बारिश दर्ज की गयी। केरल में बाढ़ और बारिश ने भारी तबाही मचायी है। फसलें बह गयी हैं। चाय, नारियल, काजू, मसालें आदि को काफी नुकसान हुआ है। यहां करीब 443 लोगों की मौत हो चुकी है। रविार को यहां वर्षाजनित बीमारी के कारण सात लोगों की मौत हो गयी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS