ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
PM मोदी ने किया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, देशभर में होंगी 650 ब्रांच
By Deshwani | Publish Date: 1/9/2018 4:44:15 PM
PM मोदी ने किया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, देशभर में होंगी 650 ब्रांच

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का उद्घाटन कर दिया है। राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की तरफ से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की शुरुआत की गई। बैंक की शुरुआत करने का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का है। साल के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश के सभी 1 लाख 55 हजार डाक घरों को जोड़ने की योजना है। शुरुआत में आईपीपीबी की देशभर में 650 ब्रांच और 3,250 सर्विस सेंटर काम करेंगे।
 
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब आपको देश में डाकिया बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा। उन्होंने कहा कि अब आपको न एटीएम और न मोबाइल अलर्ट के लिए चार्ज देना होगा। पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका सरकार पर विश्वास डगमगाया होगा पर डाकिये पर नहीं। देश में डाकिया हर घर से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है।
 
आईपीपीबी में आपके लिए घर पर बैठे हुए ही खाता खुलवाना आसान हुआ। उन्होंने बताया कि देश में स्थित 1.55 लाख डाक घर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बन जाएंगे।
 
पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत होने के बाद डाकिया डाक लाएगा और डाकिया आपके घर पर बैंक भी लाएगा। डाकिया डाक के साथ बैंक की सभी सुविधाएं आपके घर पर ही लेकर आएगा। उन्होंने कहा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हुआ है। हमारी सरकार रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म पर काम कर रही है।
 
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में सेविंग और करंट दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकेंगे। इसके सेविंग अकाउंट में ग्राहक एक लाख रुपये तक की सेविंग कर सकता है। इसमें सेविंग अकाउंट खोलने पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर कोई पैसा भी नहीं कटेगा। इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में खास बातें

  •  आईपीपीबी की हर जिले में कम से कम एक ब्रांच खोली जाएगी। पेमेंट्स बैंक की शुरुआत का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना है। ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने के लिए सभी 1।55 लाख डाकघरों को इनसे जोड़ा जाएगा। इससे देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क तैयार होगा।

  •  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से 17 करोड़ पोस्टल सेविंग बैंक अकाउंट को लिंक किया जाएगा। आईपीपीबी के जरिए ग्रामीण इलाकों में लोग डिजीटल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज का फायदा उठा सकेंगे। इसके माध्यम से किसी भी बैंक खाते में मनी ट्रांसफर भी किया जा सकेगा।

  •  पोस्टल पेमेंट बैंक के जरिए ग्राहक RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे। यानी आप अपने खाते से किसी भी बैंक में RTGS, NEFT, IMPS कर सकते हैं और किसी भी अकाउंट से इनके जरिए राशि प्राप्त कर सकेंगे। थर्ड पार्टी टाइअप के माध्यम से आईपीपीबी के खाताधारक किसी भी प्रकार की वित्तीय सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  •  सरकार की तरफ से पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि के वितरण में किया जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS