ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
विभिन्न देशों के साथ भारत के समझौतों को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2018 4:05:40 PM
विभिन्न देशों के साथ भारत के समझौतों को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और अमेरिका के बीमा नियामकों के बीच आपसी सहयोग के समझौते सहित तीन देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग के करारों पर हस्ताक्षर किए जाने को बुधवार को स्वीकृति दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की यहां हुई बैठक में ये फैसले लिए गए। इस करार में भारतीय बीमा नियामक तथा विकास प्राधिकरण और अमेरिका सरकार के संघीय बीमा कार्यालय के बीच सूचनाओं के आदान प्रदान एवं शोध में सहयोग का प्रावधान किया गया है। मंत्रिमंडल ने भारत और बुल्गारिया के बीच पर्यटन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के करार पर दस्तखत करने को भी स्वीकृति दी है। इससे भारत में बुल्गारिया से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

 
भारत और मोरक्को के विभिन्न शहरों के बीच विमान सेवाएं शुरू करने, एक दूसरे के विमानन कंपनियों को कार्यालय खोलने संबंधी द्विपक्षीय करार पर हस्ताक्षर किये जाने को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने भारत और रवांडा के बीच व्यापार सहयोग की रूपरेखा को पूर्वव्यापी मंजूरी दे दी है। व्यापार सहयोग ढांचे पर 23 जुलाई, 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे। व्यापार सहयोग की रूपरेखा दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को बेहतर बनाएगी। मंत्रिमंडल को रेल के क्षेत्र में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग को सुदृढ़ करने तथा बढ़ावा देने के लिए अनुसंधान डिजाइन एवं मानक संगठन (आरडीएसओ), भारत और कोरिया रेलरोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (केआरआरआई) के बीच सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) के बारे में जानकारी दी गई। इस समझौता ज्ञापन पर इसी साल 10 जुलाई को हस्ताक्षर किए गए थे।
 
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS