ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सिंधु जल समझौते पर भारत-पाकिस्तान में आज होगी बात
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2018 9:51:05 AM
सिंधु जल समझौते पर भारत-पाकिस्तान में आज होगी बात

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौते पर बातचीत करने और तमाम मसलों को सुलझान के लिए आज से स्थायी सिंधु आयोग (पीआईसी) की बैठक लाहौर में होने जा रही है। 29 और 30 अगस्त को होने वाली यह बैठक दोनों ही देशों के लिए काफी खास है। इस बैठक के दौरान दोनों पक्ष सिंधु जल समझौते के तहत विभिन्न मामलों पर बातचीत करेंगे।

पाकिस्तान में इमरान खान की नई सरकार आने के बाद एकबार फिर दोनों देश इस मसले पर चर्चा करने वाले हैं। भारतीय जल आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के विभिन्न पहलुओं पर अपने समकक्षों से महत्वपूर्ण बातचीत करने के लिए कल पाकिस्तान पहुंचा। पाकिस्तान जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह और अतिरिक्त आयुक्त शेराज जमील ने वाघा सीमा से होकर यहां पहुंचने पर जल आयुक्त पी के सक्सेना नीत नौ सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की। पाकिस्तान-भारत स्थायी सिंधु आयोग की अंतिम बैठक नई दिल्ली में मार्च में हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने 1960 के सिंधु जल संधि के तहत जल प्रवाह तथा इस्तेमाल किये जाने वाले जल की जानकारी साझा की थी।

शाह ने कहा कि पाकिस्तान ने चेनाब नदी पर एक हजार मेगावाट पाकल दुल और 48 मेगावाट लोवर कलनाई पनबिजली परियोजनाओं पर आपत्ति जताई थी और वार्ता में इस विषय पर विस्तृत चर्चा होगी। इस बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि इस मुद्दे पर बैठक होना पिछले काफी समय से टलता आ रहा था। ये मुद्दा सिर्फ भारत-पाकिस्तान का नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS