ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
बिम्सटेक शिखर बैठक में शामिल होंगे मोदी, आतंकवाद पर होगी चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 24/8/2018 7:00:12 PM
बिम्सटेक शिखर बैठक में शामिल होंगे मोदी, आतंकवाद पर होगी चर्चा

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल में 30 एवं 31 अगस्त को होने वाली बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में सदस्य देश पाकिस्तान पर आतंकवाद के खात्मे के लिए दबाव बढ़ाने के बारे में बात करेंगे। सात सदस्यीय इस समूह में दक्षेस के पांच देश -बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका तथा आसियान के दो देश म्यांमार एवं थाईलैंड शामिल हैं।

 
विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) प्रीति सरन ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबला सभी बिम्सटेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है। गोवा में 2016 में हुई बिम्सटेक आउटरीच समिट में जारी घोषणापत्र में के अनुसार तब आतंकवाद से मुकाबले पर विस्तृत विचार विमर्श हुआ था। सुश्री सरन ने कहा कि उस बैठक में इस बात पर जोर दिया गया था कि आतंकवादी गतिविधियों को किसी भी प्रकार से जायज नहीं ठहराया जा सकता है।
 
बिम्सटेक नेताओं ने आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा था कि आतंकवादियों, आतंकवादी संगठनों और नेटवर्क के खात्मे तथा उन्हें प्रोत्साहन, समर्थन, वित्तीय सहयोग और सुरक्षित पनाह देने वाले देशों की जवाबदेही तय करने और उनके विरुद्ध कठोर कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तभी से यह बातचीत का एक अहम एजेंडा बन गया है। उन्होंने कहा कि अन्य मुद्दों में मुक्त व्यापार समझौता तथा कनेक्टिविटी, पर्यटन, अंतरिक्ष एवं अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में पर बात होगी। इसके साथ ही मोटरवाहन सहयोग समझौता, ग्रिड कनेक्टिविटी और समुद्री परिवहन पर भी बात होगी।
 
उन्होंने कहा कि नेपाल में मोदी की विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। नेपाल के नेताओं से अलग से बैठकों के कार्यक्रम तय हो गए हैं। बिम्सटेक शिखर बैठक के पहले 28 अगस्त को अधिकारियों की बैठक तथा 29 अगस्त को विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। शिखर बैठक में मुख्य सत्र के साथ लीडर्स रिट्रीट भी होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS