ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मधुबनी पेंटिंग से सजी बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन दिल्ली रवाना
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2018 7:37:21 PM
मधुबनी पेंटिंग से सजी बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन दिल्ली रवाना

 नई दिल्ली। बिहार में मिथिला संस्कृति की पहचान बनी मधुबनी पेंटिंग को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के उद्देश्य से पूर्व-मध्य रेलवे की अनूठी पहल के तहत समस्तीपुर मंडल के दरभंगा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन को इस पेंटिंग से सुसज्जित कर आज रवाना किया गया।

 
समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक रवींद्र कुमार जैन ने बताया कि बिहार सम्पर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन की बोगियों को मिथिलांचल के कलाकारों द्वारा मिथिला पेंटिंग की मनमोहक कलाकृति से सुसज्जित किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेन की बोगियों को इस पेंटिंग से सुसज्जित करने का उद्देश्य मिथिलांचल संस्कृति और मधुबनी पेटिंग का राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना है। उन्होंने कहा कि इस अनूठी पहल के साथ चलाई गई इस ट्रेन में आज वह खुद भी सफर कर रहे हैं।
 
जैन ने बताया कि प्रथम चरण में बिहार संपर्क क्रांति को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है। यदि इस पहल की अच्छी फीडबैक मिली तो समस्तीपुर रेल मंडल के मिथिलांचल क्षेत्रों से खुलने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों को मिथिला पेटिंग से सजाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन अब जिस रूट से गुजरेगी, इस पेंटिंग का प्रचार-प्रसार होगा। इससे न सिर्फ मधुबनी पेंटिंग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ट्रेन की खूबसूरती भी बढ़ गयी है। इसमें सफर करने वाले लोग स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर सकते हैं।
 
प्रबंधक ने बताया कि इस ट्रेन की नौ कोच को मिथिला पेंटिंग से सजाया और संवारा गया है। पिछले एक महीने में 50 से अधिक महिला कलाकारों ने मिलकर इन कोचों पर मधुबनी पेंटिंग बनाई है। हलांकि अभी पूरी ट्रेन पर यह पेंटिंग नहीं हुई है, लेकिन धीरे धीरे ट्रेन की सभी कोचों पर यह पेंटिंग की जा रही है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS