ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
केरल में बाढ़ और बारिश का तांडव, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, प्रधानमंत्री आज करेंगे हवाई दौरा
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2018 10:30:27 AM
केरल में बाढ़ और बारिश का तांडव, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, प्रधानमंत्री आज करेंगे हवाई दौरा

नई दिल्ली। केरल पर आई कुदरत की सबसे बड़ी तबाही में अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है, कल शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल पहुंचे। इस बीच राज्य में युद्धस्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। बाढ़ प्रभावित केरल के हालात दिन प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। राज्य में अब तक करीब दो लाख लोग बेघर हो चुके हैं। पूरे राज्य में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कल रात केरल पहुंच गए। वह आज बाढ़ ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा करेंगे। इसके लिए वह आज सुबह तिरुवनंतपुरम से रवाना हो गए। 
वायुसेना के जवान लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। सबसे बड़ी तबाही के बीच चल रहे सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में बाढ़ के बाद घरों की छतों पर फंसे लोगों को सकुशल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। प्रदेश के एक इलाके में साउदर्न एयर कमांड के जवानों ने एक ऐसे ही ऑपरेशन को अंजाम दिया। यहां बाढ़ में घिरे घर की छत से लोगों को एयरलिफ्ट किया गया।
तबाही ऐसी है कि जल और जमीन का अंतर ही मिट गया है। शहर समंदर में तब्दील हो चुके हैं। सड़कों पर नावें दौड़ रही हैं। अलेप्पी इलाके में आईटीबीपी ने बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और जवानों ने सैलाब में फंसे करीब 500 लोगों को कड़ी मशक्कत के बाद मौत की लहरों के बीच से बाहर निकाला. रस्सी के सहारे लोगों को सही सलामत बेकाबू लहरों के बीच से बाहर निकाला गया।
इस तबाही में अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में मानसूनी बारिश और बाढ़ के कारण शुक्रवार को एक ही दिन में 106 लोगों की मौत के बीच राज्य में ऑक्सीजन की कमी और ईंधन स्टेशनों में ईंधन नहीं होने के कारण संकट और गहरा हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बीते 8 अगस्त से अब तक केरल में जल प्रलय ने 173 लोगों की जान ले ली है।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री राजनाथ सिंह केरल के कुछ जिलों का हवाई सर्वे भी कर चुके हैं। एनडीआरएफ और भारतीय वायुसेना भी राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। राज्य में बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना ऑपरेशन 'करुणा' चला रहा है।
बता दें कि केरल में लगातार बारिश के कारण आई प्रलंयकारी बाढ़ के कहर से अब तक 324 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 2,875 लोग बेघर हो गए हैं। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के कोल्लम, पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुकी, एर्नाकुलम, पलक्कड़, कोझिकोड और वायनाड जिलों में 17 और 18 अगस्त को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।


 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS