ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
केरल में प्रलंयकारी बाढ़: अबतक 324 लोगों की मौत, भारी बारिश की चेतावनी
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2018 7:24:57 PM
केरल में प्रलंयकारी बाढ़: अबतक 324 लोगों की मौत, भारी बारिश की चेतावनी

 कोच्चि। केरल में लगातार बारिश के कारण आयी प्रलंयकारी बाढ़ में अब तक 324 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 2,875 लोग बेघर हो गए हैं। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के कोल्लम, पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुकी, एर्नाकुलम, पलक्कड़, कोझिकोड और वायनाड जिलों में 17 और 18 अगस्त को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन आठ जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

 
राजस्व विभाग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार राज्य को कुल 68.27 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। 
मकानों के ध्वस्त होने से 13.09 करोड़ रुपए और फसलों के बरबाद होने से 55.18 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।  
सूत्रों ने बताया कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार की शाम तक करीब 331 मकान पूरी तरह और 2526 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 3393.3200 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल नष्ट हो गई।  
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से कम से कम 52,856 परिवारों के 2.23 लाख लोगों को सुरक्षित 1568 शिविरों में पहुंचाया गया है।  
इडुक्की, वायनाड और मल्लापुरम जिले इस प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं जहां भूस्खलन की सबसे अधिक घटनाएं हुई हैं और सर्वाधिक संख्यामें लोगों की मौत हुई है। 
इस प्राकृतिक आपदा के कारण लोगों का जीवन बेहाल है। ग्यारह लोग लापता हैं और 41 लोग घायल हो चुके हैं।  
 
सरकार ने भारी बारिश और कई इलाकों के पानी में डूबे होने के कारण सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है।
कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और उसके आसपास के क्षेत्रों में पानी भरे होने के कारण विमानों का परिचालन 26 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 
केरल सेवाएं विशेषकर एर्नाकुलम और त्रिशूर के बीच बाधित हैं और सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है।  
सेना, नौसेना और वायु सेना के जवान युद्ध स्तर पर राहत बचाव कार्य में जुटे हैं। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम राज्य की स्थिति का जायजा लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। 
मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज शाम चार बजे अंत्येष्टि के बाद केरल रवाना होंगे। 
वह यहां रात्रि विश्राम के बाद कल सुबह दिल्ली रवाना होने से पहले बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बाढ़ की स्थिति पर चर्चा करेंगे।
 
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ प्रभावित केरल राज्य के लिये दस करोड़ रुपए की राहत राशि की घोषणा की है।  
पांच करोड़ रुपए पंजाब के सीएम राहत कोष से सीधे केरल के सीएम के राहत कोष में दिये जाएंगे तथा शेष पांच करोड़ रुपए की तैयार खाद्य और अन्य सामग्री रक्षा मंत्रालय के माध्यम से वहां हवाई मार्ग से भेजी जाएगी।  
बिस्कुट, रस, पानी की बोतल, मिल्क पाउडर समेत लगभग 30 टन के एक लाख फूड पैकेट लेकर वायु सेना का विमान कल केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के रवाना होगा तथा शेष खाद्य सामग्री वहां की सरकार द्वारा मांगे जाने पर भेजी जाएगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS