ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आयुष्मान भारत स्कीम को सफल बनाने में जोर-शोर से जुटे मोदी सरकार
By Deshwani | Publish Date: 18/7/2018 1:59:07 PM
आयुष्मान भारत स्कीम को सफल बनाने में जोर-शोर से जुटे मोदी सरकार

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत स्कीम को सफल बनाने और घर-घर तक पहुंचाने के लिए मोदी सरकार जोर-शोर से जुट गई है। स्कीम के तहत सरकार करीब 11 करोड़ 'फैमिली कार्ड' छपवा रही है, जिसे लोगों तक हाथोंहाथ पहुंचाई जाएगी। दरअसल सरकार का गांवों में 'आयुष्मान पखवाड़ा' का आयोजन करने जा रही है। 'आयुष्मान पखवाड़ा' के दौरान उपभोक्ताओं को कार्ड दिए जाएंगे। यही नहीं, इसे सुचारू रूप चलाने के लिए सरकार दिल्ली में कॉल सेंटर भी बनाएगी, जहां इस मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ी लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी और निदान के उपाय भी बताए जाएंगे।

आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम के सीईओ इंदु भूषण ने कहा कि सरकार का प्लान है कि इससे जुड़ी सभी तैयारियां 15 अगस्त तक कर लेने की है। हालांकि सरकार की ओर से इसकी लॉन्चिंग की डेट अभी नहीं बताई गई है। 'फैमिली कार्ड' पर इस स्कीम के पात्र सदस्यों के नाम होंगे। कार्ड के साथ हर व्यक्ति के नाम वाला एक लेटर दिया जाएगा, जिसमें आयुष्मान भारत स्कीम की विशेषताएं बताई जाएंगी। लाभार्थियों को क्यूआर कोड वाले पत्र दिये जाएंगे जिसे स्कैन किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS