ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पहली बार 6 दिन के लिए बंद होगा तिरुपति मंदिर, नहीं होंगे दर्शन
By Deshwani | Publish Date: 15/7/2018 2:42:37 PM
पहली बार 6 दिन के लिए बंद होगा तिरुपति मंदिर, नहीं होंगे दर्शन

तिरुपति। आंध्र प्रदेश के तिरुमाला स्थित भगवान वेंकटेश्वर के प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार भगवान वेंकटेश्वर के इस मंदिर को लगातार 6 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 9 अगस्त की शाम 6 बजे से लेकर 17 अगस्त की सुबह 6 बजे तक यह प्रसिद्ध मंदिर बंद रहेगा। मंदिर प्रशासन (टीटीडी) ने यह फैसला आज हुई एक विशेष बैठक में लिया है। मंदिर प्रशासन के इस फैसले से तीर्थयात्रियों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। 

 
 
बताया जा रहा है कि ऐसा फैसला महासंप्रोक्षम अनुष्ठान करने के लिए लिया गया है जो कि हर 12 साल बाद आता है। जानकारी के मुताबिक इस अनुष्ठान के दौरान केवल पुजारियों के मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी जो मंदिर की सफाई, शुद्धिकरण और मरम्मत का काम करेंगे।
 
 
यह मंदिर पहली बार इतने लंबे समय (6 दिन) के लिए बंद किया जा रहा है। पिछले अवसरों को याद किया जाए तो हर 12 साल पर होने वाले इस अनुष्ठान के दौरान मंदिर खुला रहता था लेकिन कुछ घंटों के लिए मंदिर में दर्शनार्थियों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाता था। बताया जा रहा है कि पहले ऐसा इसलिए हो पाता था क्योंकि उन दिनों मंदिर में इस कदर भक्तों की भीड़ नहीं हुआ करती थी। 
 
मंदिर बंद करने की दूसरी वजह बताई गई है कि महीने के दूसरे शनिवार, रविवार और स्वतंत्रता दिवस होने की वजह से मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में इस दौरान मंदिर में प्रतिबंधित दर्शन की व्यवस्था लागू करना असंभव जैसा काम होगा। जिस वजह से मंदिर प्रशासन ने पूरे सप्ताह के लिए मंदिर को बंद करने का फैसला लिया है।
 
 
मंदिर प्रशासन के मुताबिक तीर्थयात्रियों को 9 अगस्त से ही पहाड़ियों पर आने से रोक दिया जाएगा। जिसके बाद परिसर में कतार में लगी भक्तों की भीड़ को साफ करने में एक पूरा दिन लग जाएगा। उस हिसाब से देखा जाए तो 10 अगस्त की रात तक, पूरा तिरुमाला तीर्थयात्रियों से खाली हो जाएगा।
 
मंदिर प्रशासन ने कहा- तीर्थयात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए लिया फैसला
टीटीडी के अध्यक्ष पुट्टा सुधाकर यादव ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि तीर्थयात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए मंदिर को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा, "जैसा कि मंदिर के अंदर वैदिक अनुष्ठान किया जाना है, उस समय तीर्थयात्रियों को एक संक्षिप्त अवधि के लिए अनुमति देना संभव नहीं है।"
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS