ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे प्रदेश की आशाओं और आकांक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 14/7/2018 4:14:21 PM
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे प्रदेश की आशाओं और आकांक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है : प्रधानमंत्री

आजमगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल के दो दिवसीय दौरे पर है। पीएम बनने के बाद पहली बार आजमगढ़ की जमीन पर कदम रखा। इस दौरान उन्होंने यूपी की सबसे बड़ी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया। पीएम के इस दौरे को मिशन 2019 की शुरुआत माना जा रहा है। पीएम ने आजमगढ़ में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। इसके बाद उन्होंने भोजपुरी के जरिए भाषण की शुरुआत की। उन्होने कहा कि यूपी के विकास में की गंगा बहेगी।


उन्होंने कहा, 'भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। अपराध पर नियंत्रण लगाकर, भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर, योगी जी ने बड़े से बड़ा निवेश लाने और छोटे से छोटे उद्यमी के लिए व्यापार को सुलभ बनाने का काम किया है।

वहीं प्रधानमंत्री ने कहा, 'पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकांक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है। उन्होंने कहा 'यूपी का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेसवे नई दिशा देने वाला है।

पीएम मोदी ने कहा, 'इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाई-बहनों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से यूपी में एक और चीज़ बढ़ेगी और वो है पर्यटन। इस क्षेत्र में जो हमारे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थान हैं, भगवान राम से जुड़े, हमारे ऋषि मुनियों से जुड़े, उनका अब अधिक प्रचार-प्रसार हो पाएगा। इससे यहां के युवाओं को अपने पारंपरिक कामकाज के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे।
 पीएम ने कहा, 'उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं, बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है, गंगा जी में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे, उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा- '2014 से पहले देश में जितनी लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग थे आज वो दोगुने हो चुके हैं, आजादी से पहले देश में जितना कार्य हुआ था उससे ज्यादा काम 4 साल में भाजपा सरकार ने करके दिखाया है।
प्रधानमंत्री ने विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि  बाबा साहब और राम मनोहर के नाम पर केवल राजनीति की जा रही है। 2014 से पहले देश में जितनी लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग थे आज वो दोगुने हो चुके हैं, आजादी से पहले देश में जितना कार्य हुआ था उससे ज्यादा काम 4 साल में भाजपा सरकार ने करके दिखाया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसान, गरीब, वंचित, शोषित और पिछड़ों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का निरंतर कार्य किया जा रहा है। यहां का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेसवे नई दिशा देने वाला है. इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाई-बहनों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा।
मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास का रास्ता खुलेगा। चार साल पहले पूर्वांचल ने बीजेपी को भरपूर समर्थन करके हमें सत्ता में बैठने का मौका दिया। हमें काशी से चुनाव। एक साल पहले यूपी में बड़ा जनादेश दिया है। प्रदेश में बड़े-बड़े अपराधियों का आज क्या हालत है आपको सब पता है। अपराध और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर यूपी के विकास के लिए निवेश लाने का काम किया है।
 आजमगढ़ में रैली को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल की लाइफलाइन बन जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की उपेक्षा का शिकार पूर्वांचल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल को विकास के माध्यम से जोड़ने और यहां के पलायन को रोकने में काम आएगा।
 सपा अध्यक्ष अखलिश यादव पर निशाना साधते हुए सीएम योगी कहा कि जो लोग एक्सप्रेसवे के लिए दावा कर रहे हैं उन्होंने सिर्फ भ्रष्टाचार के लिए बीड डाली थी। 2016 में 20 फीसदी भी जमीन अधिग्रहण नहीं किया गया था। एक्सप्रेसवे की बिड डालकर सिर्फ भ्रष्टाचार करने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि 1514 करोड़ रुपये कम में बनाने जा रहे हैं। जातिवाद और परिवारवाद के चलते प्रदेश को पीछे करने का काम किया है।
 योगी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी उभरती अर्थ व्यवस्था के रूप में उभर रहा है। पिछले चार सालों में देश तरक्की की राह पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यूपी को दंगे और गुंडे दिए वे आज विकास की बात करते हैं तो हास्यपद लगता है।
 उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उज्जवला योजना की शुरुआत भी पूर्वांचल से प्रधानमंत्री ने शुरुआत की थी। अब पूर्वांचल के विकास को रफ्तार देने के लिए एक्सप्रेसवे की नींव कर रहे हैं। केशव मौर्य ने कहा कि 2019 में 73 प्लस सीटें देने का वादा करते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS