ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी ने द्वीपों के विकास कार्यो की समीक्षा की
By Deshwani | Publish Date: 30/6/2018 6:25:22 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने द्वीपों के विकास कार्यो की समीक्षा की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नैर्सिगक पारिस्थितकी का संरक्षण करते हुए भारत की नौवहन अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिये 26 द्वीपों के समग्र विकास कार्यो में प्रगति की आज समीक्षा की । पीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में नीति आयोग ने महत्वपूर्ण आधारभूत संरचना परियोजनाओं, डिजिटल कनेक्टिविटी, हरित ऊर्जा, कचरा प्रबंधन, मत्स्य पालन को प्रोत्साहन, पर्यटन आधारित परियोजनाओं समेत समग्र विकास से जुड़े तत्वों पर प्रस्तुति दी।  

 
 
प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, अंडमान निकोबार में निष्पादित कार्यो की समीक्षा करते हुए मोदी ने पर्यटन के विकास के लिये चिन्हित क्षेत्रों में पर्यटन केंद्रीत पारिस्थितकी के विकास की जरूरत पर जोर दिया । उन्होंने द्वीपों में ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया जो सौर ऊर्जा पर आधारित हो। प्रधानमंत्री को अंडमन निकोबार में विदेशियों की यात्रा के संबंध में प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट की जरूरत के बारे में गृह मंत्रालय के निर्णय से भी अवगत कराया गया। बयान के अनुसार, इन द्वीपों का दक्षिण पूर्व एशिया के साथ वृहद सम्पर्क के बारे में चर्चा की गई ।  
 
 
समीक्षा के दौरान लक्ष्यद्वीप में विकास कार्यो का भी जायजा लिया गया । मोदी को टूना मछली को बढ़ावा देने के बारे में उठाये गए कदमों से भी अवगत कराया गया । अंडमन निकोबार और लक्ष्यद्वीप में महत्वपूर्ण आधारभूत संरचना के विकास के बारे में भी चर्चा की गई। इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, अंडमन निकोबार तथा लक्ष्यद्वीप के उप राज्यपाल, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS