ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, अपग्रेड होगा मोदी का विमान
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2018 1:42:37 PM
प्रधानमंत्री की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, अपग्रेड होगा मोदी का विमान

नई दिल्ली। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विदेश भ्रमण अब अपग्रेड होने वाला है, एअर इंडिया ने सिएटल स्थित विमान निर्माता से प्राप्त दो बिल्कुल नए बोइंग 777 विमानों को वापस अमेरिका भेजकर 1,100 करोड़ रु. के खर्च से उसे वीवीआईपी के अनुरूप बनाने के लिए कहा है।

विमानों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि इन पर मिसाइली हमले का भी असर नहीं होगा। इस विमान में मिसाइल हमले से बचने का सिस्टम और सुरक्षित संचार प्रणाली लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री के मौजूदा बोइंग 747 विमानों में ये सुविधाएं नहीं हैं। विमान में  मिसाइल हमले को नाकाम करने के अलावा मिसाइल का ध्यान भटकाने वाली तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

एयर इंडिया के अधिकारी हालांकि दो विमानों के कम होने से खुश नहीं हैं। उन्हें इन बदलावों के लिए न केवल 1,100 करोड़ रु. चुकाने पड़ रहे हैं, बल्कि सालाना 100 करोड़ रु. की कमाई का भी नुकसान हो रहा है। 

अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि ये विमान जब आएंगे तो इनका संचालन कौन करेगा। गौरतलब है कि एयर इंडिया को बेचा जा रहा है और वायु सेना का वीवीआईपी स्कवाड्रन जो बोइंग बिजनेस जेट और एंब्रेयर चलाता है, उसके पास बड़े साइज के विमान चलाने वाले दक्ष पायलट नहीं हैं।

आपको बता दें कि अमूमन जिस प्लेन में राष्ट्राध्यक्ष सफर करते हैं उनमें कॉन्फ्रेंस हॉल, मीटिंग करने के लिए जगह, आराम करने के लिए जगह, छोटा ऑफिस जैसी सभी सुविधाएं होती हैं। इनके अलावा प्लेन से ही किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्ष, अपने कार्यालय से संपर्क की भी सुविधा रहती हैं। इसके अलावा भी मेडिकल, सुरक्षा तथा अन्य जरूरी सामान हमेशा राष्ट्राध्यक्ष के विमान में होते हैं। अगर बोइंग की बात करें तो एक बोइंग 777-300 ईआर विमान में अमूमन 342 सीटें होती हैं, जिनमें चार फर्स्ट क्लास, 35 बिजनेस क्लास और 303 इकोनॉमी क्लास की सीटें हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS