ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
डीयू की पहली कटऑफ जारी, बीए में दाखिले के लिए चाहिए 98.75 प्रतिशत नंबर
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2018 1:32:03 PM
डीयू की पहली कटऑफ जारी, बीए में दाखिले के लिए चाहिए 98.75 प्रतिशत नंबर

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कल देर रात को पहला कटऑफ जारी किया। इस बार भी प्रमुख कॉलेजों के मुख्य विषयों के कटऑफ का आंकड़ा 98.75 फीसद रहा है। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन ने सबसे ऊंचा 98.75 फीसद का कटऑफ बीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए जारी किया है। इसके बाद श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स में दाखिले के लिए 98.50 फीसद का कटऑफ जारी किया है।


पहले कटऑफ में अधिकांश कॉलेजों ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स का कटऑफ ऊंचा रखा है। हंसराज कॉलेज व हिंदू कॉलेज ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए 98 फीसद का कटऑफ जारी किया है। वहीं, किरोड़ीमल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन व मिरांडा हाउस ने 97.75 फीसद का कटऑफ जारी किया है।


पिछले साल एसजीटीबी खालसा कॉलेज में इलेक्ट्रॉनिक्स में बीएससी (ऑनर्स) के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ 99.66 प्रतिशत गया था। इस साल, विज्ञान में सबसे ज्यादा कट ऑफ 98 प्रतिशत हिंदू कॉलेज में बीएससी (प्रतिष्ठा) के लिए रहा। श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में कंप्यूटर विज्ञान में बीएससी (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 98 प्रतिशत रहा। 


डीयू के मुताबिक , इस विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विषय में दाखिले की होड़ सबसे ज्यादा है। डीयू की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार , बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी में दाखिले के लिए 1,26,327 छात्रों ने आवेदन किया जबकि बीए (प्रोग्राम) में दाखिले के लिए 1,05,818 छात्रों ने आवेदन किया है. बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान में दाखिले के लिए 1,05,590 जबकि बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए 96,709 आवेदन आए हैं। सबसे कम आवेदन बीए (व्यावसायिक) पर्यटन प्रबंधन के लिए आए हैं। बीए (व्यावसायिक) मानव संसाधन प्रबंधन के लिए भी महज 53,207 आवेदन आए हैं। 


बीए (ऑनर्स) व्यावहारिक मनोविज्ञान के लिए 57,584 आवेदन आए हैं। यूनिवर्सिटी ने कुल पांच कट - ऑफ सूची जारी करने की घोषणा की है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS