ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मानव जीवन में बहुमूल्य उपहार है 'योग' : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2018 11:13:14 AM
मानव जीवन में बहुमूल्य उपहार है 'योग' : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी चौथे योग दिवस समारोह से पहले कहा कि योग से लोग विचारों, कदमों, ज्ञान और समर्पण में बेहतर व्यक्ति बनते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि योग शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम ही नहीं है बल्कि यह अच्छे स्वास्थ्य का रामवाण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय संतों की ओर से मानवता को दिया गया बहुमूल्य उपहार है। उन्होंने कहा, ‘योग सिर्फ वह नहीं है जो आप सुबह के समय करते हैं। अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को परिश्रम और पूरी जागरूकता के साथ करना भी योग का ही एक स्वरूप है। 


उन्होंने कहा कि रोगों से मुक्ति और अच्छी सेहत की राह, यही योग की राह है। उन्होंने कहा, यह हमें दूसरों को अपनी तरह देखने की शिक्षा देता है, योग हमें विचारों, कदमों, ज्ञान और समर्पण में बेहतर व्यक्ति बनाता है। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यायाम मस्तिष्क, शरीर एवं बुद्धि के बीच एकता कायम करता है। उन्होंने कहा, हम खुद को ज्यादा अच्छे तरीके से समझने लगते हैं, जिससे हमें दूसरों को बेहतर समझने में भी मदद मिलती है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS