ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जितेंद्र सिंह ने‘कश्मीर सुपर-30’के छात्रों को किया सम्मानित
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2018 9:05:57 PM
जितेंद्र सिंह ने‘कश्मीर सुपर-30’के छात्रों को किया सम्मानित

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (मुख्य और एडवांस) में सफल होने वाले ‘कश्मीर सुपर 30’ के छात्रों को आज सम्मानित किया। ये छात्र भारतीय सेना की ‘कश्मीर सुपर 30’ पहल से जुड़े हुए हैं। पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड (पीएलएल) और सेन्टर फॉर सोशल रिस्पोंस्बिलिटी एंड लीडरशिप (सीएसआरएल) इस पहल के प्रशिक्षण सहयोगी हैं। इसका उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के प्रतिभाशाली छात्रों को सहायता उपलब्ध कराना है, ताकि वे शैक्षणिक सफलता हासिल कर सकें।

 
डॉ. सिंह ने छात्रों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी। छात्रों ने भी उनके साथ अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने कहा कि इन छात्रों ने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है, जिसका अनुसरण दूसरे छात्र कर सकते हैं। उन्होंने भारतीय सेना, पीएलएल और सीएसआरएल के प्रयासों की सराहना की।  इस वर्ष इस योजना में 50 छात्रों का चयन किया गया था। इनमें से 32 छात्रों ने जेईई मुख्य परीक्षा 2017-18 में सफलता प्राप्त की। इन सफल छात्रों में से सात छात्र जेईई एडवांस में भी सफल रहे। अब ये छात्र प्रतिष्ठित आईआईटी संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करेंगे।
 
मंत्री ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को पहले संसाधनों और अध्ययन सामग्रियों की कमी का सामना करना पड़ता था, लेकिन बदलते समय के साथ आधुनिक तकनीक की उपलब्धता से अब ये समस्याएँ दूर हो गई हैं। अध्ययन सामग्री की भी कोई कमी नहीं है। उन्होंने आयोजकों से इस पहल का विस्तार दूसरे क्षेत्रों में करने का आग्रह किया और कहा कि यह समाज के वंचित तबकों के लिए एक बड़ी मदद होगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS