ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आज शिखर सम्मेलन में भाग लेने चीन रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2018 10:05:35 AM
आज शिखर सम्मेलन में भाग लेने चीन रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। चीन में आज शुरू हो रहे आठ सदस्‍यीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय चीन यात्रा पर रवाना हो गए हैं। एससीओ बैठक का यह पहला मौका है जब भारत पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा लेने वाला है। भारत 2005 से ही एससीओ में पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल होता है, लेकिन साल 2017 में उसे पूर्ण सदस्य का दर्जा मिल गया है। भारत के अलाव पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी इस कार्यक्रम में पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा लेने वाला है। 

प्रधानमंत्री आज चीन के तटीय शहर किंगदाओ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे। बता दें कि मध्य चीनी शहर वुहान में दोनों नेताओं के बीच हुई ऐतिहासिक अनौपचारिक मुलाकात के करीब दो महीने बाद हो रही इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।

चीन यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा एससीओ के साथ भारत के सम्पर्क की एक नई शुरूआत होगी। उन्होंने कहा कि एससीओ का पूर्ण सदस्य बनने के बाद गत एक वर्ष में इन क्षेत्रों में संगठन और उसके सदस्यों के साथ हमारा संवाद खासा बढ़ा है। उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि चिंगदाओ शिखर सम्मेलन एससीओ एजेंडा को और समृद्ध करेगा।

पीएम मोदी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, एक पूर्ण सदस्य के तौर पर परिषद की हमारी पहली बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर रोमांचित हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, नौ और 10 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मैं चीन के चिंगदाओ में रहूंगा। एक पूर्ण सदस्य के तौर पर भारत के लिए यह पहला एससीओ शिखर सम्मेलन होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS