ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
चुनाव हारने के बाद राजनीतिक पार्टियां ईवीएम को बलि का बकरा बनाती हैं: मुख्य चुनाव आयुक्त
By Deshwani | Publish Date: 4/6/2018 11:49:13 AM
चुनाव हारने के बाद राजनीतिक पार्टियां ईवीएम को बलि का बकरा बनाती हैं: मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली। आजकल राजनीतिक पार्टियां चुनाव हारने के बाद खुद की नीतियों, असफलताओं को दोष देने के बजाए ईवीएम पर हार की ठीकरा फोड़ देती हैं। इस तरह चुनाव के बाद विपक्षी दलों की ओर से इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर निशाना साधे जाने को लेकर चुनाव आयोग ने कड़ी टिप्पणी की है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने राजनीतिक दलों पर बरसते हुए कहा कि ई.वी.एम. को बलि का बकरा बनाया जा रहा है क्योंकि वह बोल नहीं सकती। चुनावों में बैलेट पेपर के इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए रावत ने कहा, हार को हजम न कर पाने वाले राजनीतिक दलों को ठीकरा फोड़ने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि पिछले साल जुलाई में हुई सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया गया था कि भविष्य में सभी चुनाव ई.वी.एम. से होंगे और सभी में वी.वी.पैट की सुविधा होगी। इससे मतदाताओं को पता चल सकेगा कि उन्होंने जिसे वोट दिया है उसे ही मिला है या नहीं।

चुनाव की व्यवस्था में पारदर्शिता और विश्वसनीयता के लिए वोटर वैरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पैट) की व्यवस्था शुरू की है। कुछ घंटों के भीतर ही चुनाव आयोग नतीजों का ऐलान कर देता है लेकिन इससे लोगों को पता चल सकेगा कि उनका वोट किसको गया है और इससे प्रक्रिया में भरोसा बढ़ेगा। पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव आयुक्त से चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक करने आए रावत ने जल्दी लोकसभा चुनाव करवाए जाने की बाबत कहा कि इस बारे में सरकार से अब तक कोई संकेत नहीं मिला है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS