ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मॉरीशस जा रहा सुषमा स्वराज का विमान हुआ लापता, 14 मिनट बाद हुआ संपर्क
By Deshwani | Publish Date: 3/6/2018 6:51:33 PM
मॉरीशस जा रहा सुषमा स्वराज का विमान हुआ लापता, 14 मिनट बाद हुआ संपर्क

 नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। शनिवार को अथॉरिटी में उस समय हड़कंप मच गया जब विदेश मंत्री के विमान का संपर्क कुछ देर के लिए दुनिया से कट गया। वीवीआईपी विमान मेघदूत का संपर्क हवाई क्षेत्र में पहुंचने के बावजूद मॉरीशस एयर ट्रैफिक कंट्रोल से नहीं हो सका। करीब 12-14 मिनट तक विमान से संपर्क टूटा रहा। इस दौरान मॉरीशस ने अलर्ट भी जारी किया जिसके बाद सुषमा स्वराज के प्लेन से दोबारा संपर्क हो गया। 

 
एयर ट्रैफिक कंट्रोल का काम देखने वाली एयरपोर्ट्स अथॉरिटी इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एटीसी आमतौर पर समुद्री एयरस्पेस के ऊपर 30 मिनट तक इंतजार करने के बाद विमान के गायब होने का ऐलान कर देता है। विदेश मंत्री के विमान ने जब मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश किया तो वहां के एटीसी के साथ करीब 12 मिनट तक विमान का संपर्क नहीं हो सका। इसके बाद मॉरिशस ऑथरिटी को इमरजेंसी अलार्म बटन दबाया गया। 
 
वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पूरी घटना की जानकारी होने से इनकार किया है। खबरों के अनुसार मॉरिशस ने चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया। चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ही एम्ब्रायर ईआरजे 135 'मेघदूत' से आखिरी बार संपर्क में था। एएआई के अधिकारी ने बताया कि विमान ने 4 बजे त्रिवेन्द्रम से उड़ान भरी थी। 4 बजकर 44 मिनट पर अलार्म बजने के बाद संबंधित लोग विमान को लेकर सतर्क हो गए। अधिकारी के अनुसार अनियमित वीएचएफ कॉम्युनिकेशन की वजह से समुद्री इलाकों में इस तरह की समस्या अक्सर आती है।
 
बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ब्रिक्स और इब्सा की मंत्रिस्तरीय बैठकों में शामिल होने के लिए शनिवार को  दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना हो गयी। इसी मौके पर वह दक्षिण अफ्रीका के पीटरमेरिट्जबर्ग में महात्मा गांधी की स्मृति में एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक वह दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS