ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
नई श्रम संहिता से ईएसआई, ईपीएफ योजना नहीं होंगी प्रभावित: अमित शाह
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2018 3:35:10 PM
नई श्रम संहिता से ईएसआई, ईपीएफ योजना नहीं होंगी प्रभावित: अमित शाह

 नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि नई श्रम संहिताओं से श्रमिकों के लिये कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआई) और कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ)जैसी कल्याणकारी योजनाओं को किसी भी कीमत पर प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष ने यह आश्वासन मजदूर संगठन के शीर्ष पदाधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान दिया। 

 
शाह ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पर नयी श्रम संहिता 2018 ईएसआई और ईपीएफ योजनाओं में नकारात्मक बदलाव नहीं करने दिया जाएगा। उनसे मुलाकात करने वाले पदाधिकारियों में बीएमएस के अध्यक्ष साजी नारायण, संगठन सचिव बी. सरेंद्र भी शामिल थे। बैठक के दौरान बीएमएस के नेताओं ने कहा कि नयी श्रम संहिता में कुछ प्रावधान ऐसे हैं जिनसे ईएसआई और ईपीएफ योजनाओं पर संकट आ सकता है। इन योजनाओं को नयी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल किया जा रहा है।  
 
चर्चा के दौरान शाह ने कहा कि मजदूरों से संबंधित मामलों के निपटारे की त्रिपक्षीय प्रणाली को मजबूत किया जाएगा। इसके लिए एक मंत्री समूह का गठन किया जाएगा। बीएमएस ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने का स्वागत किया। इससे तकरीबन 43 करोड़ मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लगभग 14 लाभ मिलने लगे हैं। इससे असंगठित क्षेत्र करोड़ों श्रमिक सामाजिक सुरक्षा के दायरे से बाहर हो सकते हैं। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS