ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आज से देशभर के किसान हड़ताल पर, दूध-सब्जियों की सप्‍लाई रोकी
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2018 10:36:16 AM
आज से देशभर के किसान हड़ताल पर, दूध-सब्जियों की सप्‍लाई रोकी

नई दिल्ली। किसान अपनी मांगों को लेकर आज से हड़ताल पर हैं। किसानों ने स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करवाने और अपनी आमदनी को बेहतर करने के मुद्दे पर अब सरकार से आरपार की लड़ाई का बिगुल बजा दिया है। इस आंदोलन के लिए देशभर के किसान एकजुट हो चुके हैं और इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि हड़ताल के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों से फल, सब्जी, दूध व अन्य सामान शहरों की तरफ नहीं आने देंगे। किसान नेताओं ने आज से 10 जून तक सब्‍जी, फल और दूध की सप्लाई रोकने का ऐलान किया है। किसान संगठन के नेताओं का कहना है कि यह हड़ताल फिलहाल 10 जून तक प्रस्तावित है, अगर सरकार ने उनकी मांगों को नहीं माना तो आने वाले वक्त में यह ज्यादा दिनों तक बढ़ाई जा सकती है।


हड़ताल के पहले दिन ही पंजाब से आने वाली सब्‍जी और फलों में 80 से 90 प्रतिशत की कमी देखी जा रही है। पंजाब के फरीदकोट में किसान संगठन के कार्यकर्ताओं ने सब्जी मंडी के बाहर डेरा जमा लिया है और मंडी के अंदर आने वाली सब्जी की गाड़ियों को रोका जा रहा है।


प्रशासन ने भी इसके लिए तैयारी कर ली है। आंदोलनकारियों से निपटने के लिए पुलिस तैयार है। चिन्हित 35 जिलों में 10 हजार लाठियों के साथ हेलमेट, चेस्टगार्ड आवंटित किए गए हैं। 100 के तकरीबन चार पहिया पुलिस वाहनों को भेजा गया। सबसे ज्यादा वाहन इंदौर, राजगढ़ में 8-8, मुरैना में 7, भोपाल, दतिया में 6-6, शिवपुरी, गुना, सतना में 5-5 गाड़ियों को तैनात किया गया है। 


गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही चंडीगढ़ में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई किसान संगठनों से जुड़े किसान नेता इकट्ठे हुए थे। उन्होंने एग्रीकल्चरल एक्टिविस्ट देवेंद्र शर्मा की अगुवाई में ऐलान किया था कि वह 1 जून से लेकर 10 जून तक गांव को पूरी तरह से सील कर देंगे और किसी को भी गांव से बाहर सामान सप्लाई करने की परमिशन नहीं दी जाएगी। साथ ही जब तक कोई बहुत ही जरूरी काम नहीं होगा किसान और उनके परिवार गांव से बाहर नहीं जाएंगे। गांव का कोई भी व्‍यक्‍ति शहरों की तरफ नहीं जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS