ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इसरो बताएगा कितने लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2018 8:41:41 PM
इसरो बताएगा कितने लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया

 नई दिल्ली। 21 जून को आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या का पता करने में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद ली जाएगी। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्यराज कटोचा ने चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की व्यापक तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार इसरो की भी मदद ली जा रही है। कटोचा ने कहा हमने इसरो से मदद मांगी है जिसे स्वीकृति मिल गयी है। इसमें हमने कहा है कि देश भर में योग दिवस के कार्यक्रम खुले आयोजित होते हैं, इसलिये आयोजनों में हिस्सा लेने वालों की संख्या का मैपिंग के जरिये पता लगाना आसान होगा।

 
कटोचा ने कहा कि इस कवायद की कार्ययोजना इसरो के साथ तैयार की जा रही है। इसरो ने मंत्रालय को भरोसा दिलाया है कि योग दिवस की मैपिंग करना संभव है और आयोजन के बाद अगले 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट भी दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन इस साल देहरादून में आयोजित होगा। इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ में मुख्य आयोजन हो चुके हैं। मुख्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करते हैं। कटोचा ने बताया कि इस बार पिछले सालों से भव्य और व्यापक आयोजन की तैयारियों के मद्देनजर देश भर में शहरों और ग्राम पंचायत स्तर तक लगभग 12 करोड़ लोगों को आयोजन से जोडऩे और विदेशों में भारतीय दूतावासों के अलावा भारतीय समुदाय को इससे जोडऩे की खास तैयारियां की गई हैं। 
 
आयुष मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रंजीत कुमार ने बताया कि इस बार योग ग्राम योजना भी शुरु की जायेगी। इसमें प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक ऐसा गांव बनाने का प्रस्ताव है जिसके प्रत्येक परिवार का कम से कम एक सदस्य योगाभ्यास करता हो। इसके तहत आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने पंचायतों को पत्र लिखकर योग दिवस में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिये लोगों को प्रेरित करने की अपील की है।
 
कुमार ने बताया कि राजस्थान सरकार कोटा में योगगुरु बाबा रामदेव की अगुवायी में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी। इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी उनके साथ शिरकत करेंगी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से 22 सदस्यीय दल खास तौर पर चीन भेजा गया है। यह दल चीन के अलग अलग इलाकों में जाकर योग के लिए लोगों को प्रेरित करेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS