ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
ले. जनरल रणबीर सिंह होंगे सेना के नॉर्दन कमांडर, सर्जिकल स्ट्राइक के समय थे डीजीएमओ
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2018 5:56:09 PM
ले. जनरल रणबीर सिंह होंगे सेना के नॉर्दन कमांडर, सर्जिकल स्ट्राइक के समय थे डीजीएमओ

 नई दिल्ली। भारतीय सेना के डीजीएमओ ले.जनरल रणबीर सिंह भारतीय सेना की सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाली नॉर्दन कमांड के कमांडर होंगे। ले.जनरल सिंह ले.जनरल देवराज अंबु का स्थान लेंगे। बता दें कि ले. जनरल देवराज अंबु को उप सेना प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है। सेना की नॉर्दन कमांड के बारे में हम आपको बता दें कि यह इकलौती ऐसी कमांड है जो पाकिस्तान और चीन की सीमा पर किसी भी स्थिति से निबटने के लिए सबसे आगे होती है।

 
नॉर्थन कमांड पाकिस्तान से साथ लगने वाली एलओसी और चीन के साथ लगने वाली एलएसी दोनों पर मुस्तैद रहती है। इसके साथ ही नॉर्थन कमांड जम्मू कश्मीर में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में भी अहम भूमिका निभाती है।
 
लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह इससे पहले पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले सेना की मिलिट्री ऑपरेशन्स टीम के प्रमुख यानि डारेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन्स थे। सितंबर 2016 में हुए उरी आतंकवादी हमले का बदला लेने के लिए सेना ने पाकिस्तान में घुसकर उसकी कई चौकियों को तबाह कर दिया था. इस सर्जिकल स्ट्राइक की घोषणा उस समय के डीजीएमओ ले.जनरल रणबीर सिंह ने ही की थी।
 
रक्षा सूत्रों के मुताबिक 23 मई को ले जनरल अंबु को उप सेना प्रमुख बनाए जाने के बाद से ही ऐसी खबर आ रही थी कि अंबु की जगह ले. जनरल रणबीर सिंह को नियुक्ति किया जाएगा। बता दें कि आगामी एक जून को ले. जनरल अंबु से जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार ग्रहण करेंगे।
 
ले. जनरल अंबु ने देश केी सबसे महत्वपूर्ण कमान के कमांडर का पदभार दिसंबर 2016 में संभाला था. वह आगामी 31 मद को ले जनरल शरत चंद के स्थान पर उप सेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे। ले. जनरल चंद उसी दिन रिटायर होने वाले है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS