ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
By Deshwani | Publish Date: 29/5/2018 1:44:11 PM
सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

 नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास के नतीजों का ऐलान 29 मई मंगलवार को कर दिया गया है। अपना रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा आप गूगल पर भी सर्च करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू हुई थी। ये परीक्षा 4 अप्रैल को खत्म हुई थी।

 
इस साल 16.38 लाख स्टूडेंट्स ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी। इसमें से 9,67,325 लाख लड़के कैंडिडेट और 6,71,103 लड़कियां कैंडिडेट ने ये परीक्षा दी थी। देशभर के 4453 सेंटर्स में ये परीक्षा आयोजित की गई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सेक्रोटरी अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर रिजल्ट जारी होने के दिन और समय का ऐलान किया।
 
सीबीएसई ने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू की थी। इसी वर्ष आठ साल बाद दसवीं के छात्रों को अनिवार्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल किया गया था। सीबीएसई के अनुसार, इस वर्ष 1638428 विद्यार्थियों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।
 
गौरतलब है कि 10वीं गणित की परीक्षा लीक होने का मामला सामने आया था, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा था कि वो 10वीं गणित की परीक्षा फिर से आयोजित नहीं करेगी। बोर्ड के इस फैसले के बाद देशभर के 16 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिली है। अपने इस फैसले के पीछे बोर्ड ने तर्क दिया था कि 10वीं गणित का पर्चा लीक होने का ज्यादा व्यापक असर नहीं हुआ है और इसलिए परीक्षा फिर से आयोजित नहीं की जाएगी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS