ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मुद्रा योजना से अभी तक 11 करोड़ लोगों को लाभ : प्रधानमंत्री मोदी
By Deshwani | Publish Date: 29/5/2018 11:52:50 AM
मुद्रा योजना से अभी तक 11 करोड़ लोगों को लाभ : प्रधानमंत्री मोदी

 नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने 12 करोड़ लाभार्थियों को छह लाख करोड़ रुपये के मुद्रा ऋण बांटे हैं। यह कार्य, उनकी सरकार की गैर - वित्तपोषित को वित्तपोषित करने की पहल के तहत किया गया है। मुद्रा ऋण के लाभार्थियों के साथ एक बातचीत में मोदी ने कहा कि इन 12 करोड़ लाभार्थियों में से करीब 28 प्रतिशत यानी 3.25 करोड़ लोग पहली बार उद्यम शुरु करने वाले लोग हैं।

 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसमें 74% लाभार्थी महिलाएं हैं जो संख्या में करीब नौ करोड़ हैं। 55% ऋण अनुसूचित जाति / जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को दिये गये हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत मोदी ने आठ अप्रैल 2015 को की थी। इसका मकसद छोटे और मझोले उद्यमियों को गैर - कारपोरेट और गैर - कृषि काम के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराना था।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमने न लोन मेलों पर जोर दिया, ना बिचौलिये को जगह दी, देश के नौजवान, माताएं, बहनें जो खुद कुछ कार्य करना चाहते हैं, हमने अपने छोटे उद्यमियों पर उनके बिजनेस स्किल पर भरोसा किया, मुद्रा योजना के तहत उन्हें लोन प्रदान किया गया, तकि वो अपना कारोबार खोल सकें. मुद्रा योजना से ना केवल स्वरोजगार के अवसर बने, बल्कि आज यह और लोगों को रोजगार के अवसर भी दे रहा है, इस योजना की सबसे बड़ी खूबसूरती ही यही है।
 
इसी बीच योजना के एक लाभार्थ‍ी से उसकी सक्‍सेस स्‍टोरी सुनने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उससे सवाल किया कि क्या वह समय से बैंक का पैसा चुका रहा है? जिसपर लाभार्थी ने जवाब में कहा- हां.... इतना सुनते ही पीएम मोदी ने कहा कि बड़े लोग लोन लेकर भाग जाते हैं लेकिन गरीब लोग लोन चुकाकर सम्‍मान की जिंदगी जीना जानते हैं।
 
आप भी जानें क्‍या है मुद्रा योजना
-मुद्रा योजना का उद्देश्‍य भारत के छोटे उद्यमियों को व्यापार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कराना है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2015 में की थी।
 
-इस योजना के तहत देशभर में छोटे और मध्यम कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक के आसान कर्ज बांटे जाते हैं।
 
-मोदी सरकार का दावा है कि मुद्रा योजना से अभी तक करीब 11 करोड़ लोगों को लाभ मिल चुका है। यहां चर्चा कर दें कि सरकार की ओर से अगस्त 2017 तक जारी आंकड़ों के अनुसार 8.6 करोड़ लोग इस योजना का लाभ ले चुके थे और करीब 3.72 लाख करोड़ रुपये का लोन मंजूर किया जा चुका था।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS