ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
तप रहा पूरा उत्तर भारत,पारा 47 के पार
By Deshwani | Publish Date: 28/5/2018 10:30:04 AM
तप रहा पूरा उत्तर भारत,पारा 47 के पार

नई दिल्ली। उत्तर भारत में भीषण गर्मी का सितम जारी है। सूर्यदेव इस तरह कहर बरपा रहे हैं कि लोग घरों में दुबके हुए हैं। लू के थपेड़ों ने आमजन के हाल बेहाल कर दिए हैं। पारे का ऐसा प्रचंड प्रहार देश ने कभी नहीं देखा। यही नहीं कई इलाके हैं, जहां तापमान 47 डिग्री के पार जा चुका है। लू के थपेड़ों ने बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। 
 
देश में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, विदर्भ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से इसकी चपेट में हैं। इस साल अब तक राजस्थान का करौली में कल सबसे अधिक गर्म दिन रहा। यहां पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया। गर्मी के तीखे तेवर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। पिछले 8-10 दिनों से पड़ रही तेज गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है।  राजस्थान के करौली शहर का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया। वातावरण में आर्दता मात्र 4 प्रतिशत और अल्ट्रा वाइलेट किरणों का सूचकांक भी अपने चरम पर होने से लोगो को गर्मी का अहसास अधिक हुआ। 
 
पिछले 8-10 दिनों से दिन निकलने के साथ ही सूरज की तेज किरणें पड़ने लगती हैं ओर सुबह 10 बजे तक तो गर्मी पूरे चरम पर पहुंच जाती है। बाहर आने जाने वाले लोग तेज धूप से लोग परेशान रहे। कल छुट्टी के दिन होने के कारण भी लोग अधिकर आवश्यक काम के लिए ही बाहर निकले, लेकिन आज लोगों को भीषण गर्मी में ही बाहर निकलना पड़ रहा है। आज मौसम का सबसे गर्म दिन होने के कारण दोपहर में गर्म हवा के थपेड़ों ने बेचैनी बढ़ा दी। 
 
दिनभर यातायात से आबाद रहने वाली शहर की सड़कों पर दोपहर के समय सन्नाटा पसरा रहता है। बाजारों में भी दोपहर में कम और शाम को अधिक भीड़ नजर आती है। लोग जरूरी काम होने पर ही सर पर कपड़ा रख दोपहर में घरों से बाहर निकलते हैं। तापमान अधिक बढ़ने से दोपहर के समय कूलर पंखे भी गर्म हवा फेंकने लगे हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS