ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कर्नाटक में कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे एचडी कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री पद पर फैसला आज
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2018 10:24:32 AM
कर्नाटक में कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे एचडी कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री पद पर फैसला आज

नई दिल्ली। कर्नाटक में कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से कल शाम मुलाकात की। उन्होंने इस मुलाकात सद्भावनापूर्ण मुलाकात बताई, लेकिन उनके बीच बैठक में कैबिनेट बंटवारे को लेकर काफी ज्यादा सौदेबाजी हुई।

 
जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कल शाम सोनिया गांधी और अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व ने यह फैसला किया कि राज्य में सरकार चलाने के लिए एक समन्वय समिति बनेगी। सरकार चलाने के लिए एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और विधानसभा अध्यक्ष भी कांग्रेस कोटे से होगा। 
 
कांग्रेस और जेडीएस के बीच माथापच्ची की सबसे बड़ी वजह उपमुख्यमंत्री का पद है। मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस दोनों गठबंधन सहयोगियों के बीच बैलेंस बनाने के मकसद से दो उपमुख्यमंत्री चाहती है, जबकि जेडीएस इसके लिए तैयार नहीं। कांग्रेस के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार बताए जा रहे हैं। परमेश्वर दलित जाति से आते हैं और उन्हें यह अहम जिम्मा देने से कांग्रेस को उम्मीद है 2019 के चुनावों में दलितों का वोट उनके पाले में वापस आ सकेगा।
 
दूसरी तरफ, उपमुख्यमंत्री तथा कांग्रेस कोटे से मंत्रियों की संख्या पर कोई फैसला नहीं हुआ है। दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की आज बेंगलुरू में बैठक होगी जिसमें उप मुख्यमंत्री और सत्ता साझेदारी से जुड़े दूसरे मुद्दों पर फैसला होगा। 
 
मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘एच डी कुमारस्वामी जी के साथ आज शाम गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण मुलाकात हुई। हमने कर्नाटक में राजनीतिक हालात और परस्पर हित से जुड़े दूसरे मामलों पर चर्चा की। मैं बुधवार को उनके शपथ ग्रहण में शामिल होऊंगा।’ सोनिया और राहुल से मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता स्वीकार कर लिया है।
 
माना जा रहा है कि कांग्रेस कोटे से किसी नेता को उप मुख्यमंत्री बनाया जाएगा और इसके लिए जी परमेश्वर सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। इस बीच ऐसी अटकलें भी हैं कि कांग्रेस अपने दो नेताओं को उप मुख्यमंत्री बनाना चाहती है, लेकिन जेडीएस इसके लिए तैयार नहीं है।
 
उधर उत्तर कर्नाटक से आने वाले एचके पाटिल और एमबी पाटिल जैसे दिग्गज लिंगायत नेता भी इस पद पर नजरें गड़ाए हैं। कांग्रेस के लिंगायत नेताओं के धड़े ने भी मांग की है कि चूंकि दक्षिण कर्नाटक से जीतने वाले वोक्कालिगा नेता कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है ऐसे में उप मुख्यमंत्री का पद उत्तर कर्नाटक से आने लिंगायत नेता को मिलना चाहिए।
 
कुमारस्वामी 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे। उन्होंने इससे पहले यहां बसपा प्रमुख मायावती से मुलाकात की और कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनाने की योजनाओं पर चर्चा की। जेडीएस ने कर्नाटक चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कांग्रेस के साथ गठबंधन किया और चुनाव पूर्व उसका बसपा के साथ गठबंधन था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS