ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 21/5/2018 2:58:01 PM
भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

 नई दिल्ली। भारत-रूस के संयुक्त परियोजना के तहत विकसित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आज यहां से 15 किलोमीटर दूर समुद्र में स्थित चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। मिसाइल का प्रक्षेपण आईटीआर के लांच परिसर 3 से 1140 बजे किया गया। इसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर है तथा यह 200 किलोग्राम भार तक वजन ले जा सकता है।

 
नौ मीटर लंबी मिसाइल को जहाज या सब मैरीन से ले जाया जा सकता है। जहाज के जरिये यह मिसाइल 14 किलोमीटर की ऊंचाई से आवाज की गति पर दो बार तक छोड़ा जा सकता है। बता दें कि इससे पहले राजस्‍थान के पोखरण में इसी साल 22 मार्च को सुबह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण किया गया था। यह पहली बार है जब किसी मिसाइल का परीक्षण एक भारतीय-निर्मित साधक के साथ किया गया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS