ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कर्नाटक चुनाव: 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी
By Deshwani | Publish Date: 20/5/2018 10:16:53 AM
कर्नाटक चुनाव: 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी

बेंगलुरु। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी की ताजपोशी की तारीख में बदलाव किया गया है। कुमारस्वामी अब 23 मई, बुधवार को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले वह 21 मई को शपथ लेने जा रहे थे। 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि होने के कारण शपथग्रहण समारोह में बदलाव किया गया है। कुमार स्वामी ने कहा कि 21 मई को राजीव गांधी ने खुद को देश के लिए बलिदान किया था, इसलिए इस दिन शपथग्रहण समारोह का आयोजन ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी के बलिदान पर हम खुशी नहीं मना सकते और फिर इस दिन शपथ ग्रहण समारोह आयोजन भी किया जाता है तो कांग्रेस के नेता उसमें शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए शपथग्रहण समारोह अब 21 की जगह 23 मई को आयोजित किया जाएगा।
 
कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के लिए फॉर्मूला तैयार हो गया है। कुमारस्वामी सरकार में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 मंत्री होंगे। कल देर रात कांग्रेस और जेडीएस के बीच सरकार बनाने को लेकर बैठक हुई। जिसमें 20-13 का फॉर्मूला सामने आया है। समझौते के मुताबिक कांग्रेस कोटे के 20 मंत्री होंगे, जबकि जेडीएस 13 विधायक मंत्री बनेंगे।
 
एचडी कुमारस्‍वामी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के सीएम केसी राव ने भी उन्हें बधाई दी है। मायावती ने भी आशीर्वाद दिया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने सभी क्षेत्रीय पार्टियों के नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया है। सोनिया जी और राहुल जी को भी मैंने निमंत्रण भेजा है।
 
जेडीएस ने संकेत दिया है कि कर्नाटक में पार्टी का उभार विपक्षी दलों, खासकर क्षेत्रीय दलों के लिए 2019 के संसदीय चुनाव के दौरान राष्ट्रीय परिदृश्य पर बड़ी भूमिका निभाने के वास्ते एकजुट होने के लिए मंच का काम करेगा। इस बात का संकेत कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के शपथग्रहण में शामिल होने के लिए क्षेत्रीय दलों के नेताओं को दिया गया न्यौता है।  
 
कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेने जा रहे एचडी कुमारस्वामी ने कहा, ‘हमने कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बसपा नेता मायावती, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और क्षेत्रीय दलों के अन्य नेताओं को निमंत्रित किया है।’ 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS