ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
वैष्णो देवी श्रद्धालुओं को पीएम मोदी का सौगात, बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी तक खुला नया रास्ता
By Deshwani | Publish Date: 19/5/2018 2:30:04 PM
वैष्णो देवी श्रद्धालुओं को पीएम मोदी का सौगात, बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी तक खुला नया रास्ता

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज जम्मू की यात्रा के दौरान कटरा से अर्द्धकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करेंगे। इस मार्ग के बनने और रोप-वे शुरू हो जाने से माता वैष्णो देवी के दर्शन करना श्रद्धालुओं के लिए और आसान हो जाएगा। कटरा से अर्द्धकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग को 13 मई को ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया था, लेकिन इसका औपचारिक उद्घाटन आज पीएम मोदी करेंगे।

 
फरवरी 2011 में बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग निर्माण करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। 80 करोड़ रुपए की लागत से सात वर्ष में बने इस मार्ग को 13 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। ये नया मार्ग वैष्णो देवी तक की श्रद्धालुओं की यात्रा को सहूलियत भरा बना देंगे। वैकल्पिक मार्ग पर घोड़े और खच्चर पर पूरी तरह रोक होगी। 7 किलोमीटर लंबे मार्ग को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका गया है। रास्ते पर 1 डिस्पैंसरी, 4 व्यू प्वाइंट, 4 ईटिंग प्वाइंट, 2 भोजनालय, 7 शौचालय जैसी सुविधाएं हैं। नया मार्ग करीब छह मीटर चौड़ा है, जिससे चलने में आसानी होगी। रास्ते पर एंटी स्किड टाइल्स लगाई गई है। ऐसे में चलते वक्त फिसलने का डर नहीं रहेगा।
 
बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी के वैकल्पिक मार्ग के साथ ही वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर तक की रोप-वे का उद्घाटन भी आज पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। रोप-वे के सहारे सिर्फ तीन मिनट में वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर पहुंचा जा सकेगा। रोप-वे के जरिए सामान को भी मंदिर व गुफा तक पहुंचाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, रोप-वे का प्रायोगिक परीक्षण 25 मई से शुरू होगा जो जून तक चलेगा, जिसके बाद इसे लोगों के लिए खोलते हुए नियमित उपयोग में लाया जाएगा। इससे पहले भी रोप-वे का परीक्षण किया गया था, जिसमें कोई भी कमी सामने नहीं आई थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS