ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
रिटायर हुए जस्टिस चेलमेश्वर, अंतिम दिन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के साथ बैठे
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2018 8:10:09 PM
रिटायर हुए जस्टिस चेलमेश्वर, अंतिम दिन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के साथ बैठे

 नई दिल्ली। सभी अटकलबाजियों को दरकिनार करते हुए उच्चतम न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्ती चेलमेश्वर अपने अंतिम कार्यदिवस को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ में शामिल हुए। न्यायमूर्ति मिश्रा और न्यायमूर्ति चेलमेश्वर के अलावा न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ भी पीठ में शामिल थे। इस खंडपीठ के समक्ष शुक्रवार को 11 मामले सुनवाई के लिए सूचीबद्ध थे।

 
बेंच के उठने के बाद उन्होंने खड़े होकर दोनों हाथ जोड़कर अदालत कक्ष में उपस्थित सभी वकीलों का शुक्रिया अदा किया। न्यायमूर्ति चेलमेश्वर 22 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन 21 मई से एक जुलाई तक चलने वाले ग्रीष्मावकाश के कारण शुक्रवार को ही उनका अंतिम कार्यदिवस था। आमतौर पर ऐसी परंपरा रही है कि सेवानिवृत्त होने वाले न्यायाधीश अपने अंतिम कार्यदिवस को मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली बेंच में शामिल होते हैं, लेकिन हाल के महीनों में दोनों के बीच वैचारिक मतभेद उभरकर सामने आए हैं और विभिन्न मौकों पर न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने मुख्य न्यायाधीश की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं।
 
उच्चतम न्यायालय के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी न्यायाधीश ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर मुख्य न्यायाधीश के कामकाज की शैली पर प्रश्न उठाए हों। न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने तीन अन्य न्यायाधीशों - न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ और न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर के साथ मिलकर संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया था। न्यायमूर्ति चेलमेश्वर का मुख्य न्यायाधीश की बेंच में शामिल होने को लेकर संशय के बाजार इसलिए भी गर्म हो गए थे, क्योंकि न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) की ओर से उनके सम्मान में आयोजित विदाई समारोह में शामिल होने से यह कहते हुए इन्कार कर दिया था कि वह पहले भी ऐसे समारोह में हिस्सा लेने से परहेज करते रहे हैं।
 
उनके अंतिम कार्यदिवस पर बार की ओर से विभिन्न अधिवक्ताओं ने उनके सम्मान में कसीदे पढ़े। खंडपीठ के दिनभर के लिए उठने से पहले जाने माने वकील प्रशांत भूषण, पूर्व सॉलिसिटर जनरल गोपाल सुब्रह्मण्यम और वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव दत्ता ने न्यायमूर्ति चेलमेश्वर के सम्मान में अपनी भावनाएं व्यक्त की। जूनियर भूषण ने कहा, बार की ओर से मैं यह कहना चाहूंगा कि आपके सामने पेश होना सुखद रहा है। यह हमेशा से सम्मान की बात रही है। देश के लोकतंत्र के लिए आपके योगदान को भावी पीढ़ी याद रखेगी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS