ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों पर 70 फीसदी हुआ मतदान, 15 को आएंगे नतीजे
By Deshwani | Publish Date: 12/5/2018 6:49:10 PM
कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों पर 70 फीसदी हुआ मतदान, 15 को आएंगे नतीजे

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज पांच करोड़ मतदाताओं में से 70 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में 71.45, वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 67.8 प्रतिशत और 2008 के विधानसभा चुनाव में 64.68 प्रतिशत वोट पड़े थे। आज हुए विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत अभी तक के चुनावों प्रतिशत से ज्यादा रहने की उम्मीद है।

 

राज्य में गर्म मौसम को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान का समय एक घंटे तक बढ़ाया है। मतों की गणना 15 मई की जाएगी। कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के चुनाव में मतदान की सुबह धीमी शुरुआत ने सूरज चढऩे के साथ-साथ रफ्तार पकडऩी शुरू की और शाम होते-होते अच्छा-खासे वोट पड़ गए। मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये आकड़ों के अनुसार 12 बजे तक मतदान का प्रतिशत 25-30 के आसपास पहुंच गया। 

 

अपराह्न दो बजे तक यह बढ़कर 45 प्रतिशत पर आ गया और मतदान के एक घंटा पहले तक मतदान का आकड़ा 65 प्रतिशत पर पहुंच गया था। पहली बार मतदान कर रहे 18-19 वर्ग के मतदातों में वोट डालने के लिए खासा उत्साह देखा गया। राज्य के बहुत से निर्वाचन क्षेत्रों ने महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा ज्यादा रहा। चुनाव में इस बार 15 लाख 42 हजार नये मतदाता शामिल हुए जो वर्ष 2013 की तुलना दोगुने से ज्यादा है। कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने यूनीवार्ता से कहा, मोटे तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

 

हेम्बल निर्वाचन क्षेत्र में लोटेगोल्लाहाल्ली मतदान केंद्र पर गड़बड़ी के कारण यहां दोबारा चुनाव का आदेश दिया गया है। कुल 164 मतदान इकाइयों, 157 नियंत्रण इकाइयों और 470 वीवीपीएटी मशीन में यांत्रिक समस्याएं आयी लेकिन इनको तुरंत बदल दिया गया। इससे मतदान प्रभावित नहीं हुआ। मतदान में कुछ गड़बड़ी की शिकायतें मिली और प्रशासन इसकी जांच करेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के लोगों से आज राज्य विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। मोदी ने ट्वीट किया, मैं कर्नाटक की मेरी बहनों और भाइयों से आज बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे मतदान कर अपनी भागीदारी के साथ लोकतंत्र के इस त्यौहार को समृद्ध करें।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS