ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
केएम जोसेफ के प्रमोशन मामला: सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक आज
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2018 10:37:01 AM
केएम जोसेफ के प्रमोशन मामला: सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक आज

नई दिल्ली। उत्तराखंड के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ के प्रमोशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक आज दोपहर करीब 1 बजे होने की संभावना है। इससे पहले 26 अप्रैल को केंद्र सरकार ने जस्टिस जोसेफ को प्रमोट करने की कोलेजियम की सिफारिश वापस भेज दी थी। इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने बीते 2 मई को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ पर अपना फैसला टाल दिया था। सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद पर न्यायमूर्ति जोसेफ के नाम को पुनर्विचार के लिए कॉलेजियम को वापस लौटा दिया था। 

 

केंद्र सरकार ने कहा था कि न्यायमूर्ति जोसेफ के नाम को खारिज करने के फैसले का पिछले वर्ष उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन रद्द करने के उनके फैसले से कुछ लेना-देना नहीं है। इस फैसले को टालने का निर्णय प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति मदन.बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ के कॉलेजियम ने 45 मिनट की बैठक में लिया।

 

वहीं दूसरी ओर सर्वोच्च न्यायालय से विदा होने को महज छह कार्य दिवस शेष रह जाने से पहले न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर ने प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा को एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के.एम. जोसेफ को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नति प्रदान करने के लिए कॉलेजियम की ओर से सर्वसम्मति से 10 जनवरी को की गई सिफारिश की पुनरावृत्ति की मांग की। चेलमेश्वर कॉलेजियम के सदस्य हैं और वह 22 जून को शीर्ष अदालत से अवकाश ग्रहण कर रहे हैं। 

 

अगले सप्ताहांत से छह सप्ताह के ग्रीष्मावकाश से पहले सर्वोच्च न्यायालय के लिए अब सिर्फ छह कार्य दिवस बच गए हैं। न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने 9 मई को लिखे अपने पत्र में प्रधान न्यायाधीश मिश्रा से आग्रह किया है कि 10 जनवरी की सिफारिश की पुनरावृत्ति शीघ्र की जानी चाहिए और सरकार के पास दोबारा सिफारिश भेजी जानी चाहिए।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS